गोपालगंज

गोपालगंज: कोविन पोर्टल पर जुड़े दो नये फीचर्स, एक मोबाइल नंबर से परिवार के 6 लोग कर सकते हैं पंजीकरण

गोपालगंज सहित पूरे राज्य में लोगों को कोरोना का टीका देने हेतु मुहिम चलायी जा रही है। जिला के सभी योग्य लाभुकों को टीकाकृत करने हेतु अब 15 से 18 वर्ष के किशोर समूह को भी टीका लगाया जा रहा है। किशोरों में कोविड टीकाकरण को लेकर खासा उत्साह देखा जा रहा है। कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के अलावा ऑन स्पॉट पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध करायी गयी है। जिससे जनमानस को टीकाकृत होने में किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कर स्लॉट बुक करने वाले लाभुकों को नई सहूलियत प्रदान की गयी है। अब परिवार के 6 सदस्य एक ही मोबाइल नंबर से कोविन पोर्टल पर अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। पहले एक नंबर से 4 लोग ही ऐसा कर सकते थे। इससे टीकाकरण के लिए टाइम स्लॉट बुक करने वाले लोगों को आसानी होगी।

कोविड सर्टिफिकेट में त्रुटि सुधार हेतु कर सकते हैं आवेदन: अक्सर टीकाकृत लाभुकों द्वारा यह शिकायत की जाती है कि जब वे टीकाकरण सर्टिफिकेट को डाउनलोड करते हैं तो उसमे कई बार त्रुटि पायी जाती है। मसलन वैक्सीन का नाम गलत दर्ज होना, लाभुक के नाम में गलती होना, टीकाकरण की तिथि में त्रुटि आदि। अब लाभार्थी डाउनलोड किये गए सर्टिफिकेट में किसी भी प्रकार की त्रुटि पाए जाने पर उसके सुधार हेतु आवेदन कर सकते हैं। कोविन पोर्टल पर इसकी सुविधा उपलब्ध करायी गयी है।

टीकाकरण के बाद भी कोविड सुरक्षा मानकों का पालन जरूरी: सीएस डॉ वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार लोगों से अपील की जा रही है की टीकाकरण जरूर करवायें और टीकाकरण के उपरांत भी कोविड सुरक्षा मानकों का पालन करते रहें। राज्य के संक्रमण दर में अभी गिरावट दर्ज की जा रही है लेकिन लोग अभी भी बेवजह भीड़ लगाते नजर आ रहे हैं। सरकार द्वारा मास्क चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है लेकिन संक्रमण के खतरे से निजात। पाने के लिए सभी को अपनी जिम्मेदारी निभाने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!