गोपालगंज

गोपालगंज: दुर्गाष्टमी पर श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन कर अपने व्रत खोले, मंदिरों में रही श्रद्धालुओं की भीड़

गोपालगंज: शारदीय नवरात्र के नाववें दिन देवी के महागौरी स्वरूप की पूजा की गई। नवरात्र व्रत कर रहे भक्तों ने कन्या पूजन कुवारी भोज का आयोजन किया गया। जबकि कुछ श्रद्धालु जो प्रथम व अष्टमी ब्रत रखते हैं वह ब्रती नवमी में पारण करेंते है। सुबह से ही मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए भीड़ जुटी रही। शाम को मंदिरों में आरती एवं भजन-कीर्तन का आयोजन हुआ।

गुरुवार को शारदीय नवरात्र के नववें दिन श्रद्धालुओं ने कन्या पूजन किया। कन्याओं को भोजन कराया तथा इसके बाद व्रत का पारायण किया। कुछ भक्त अष्टमी तो कुछ नवमी तिथि को व्रत का समापन करते हैं। घरों में पूजन के बाद श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे। थावे के दुर्गा मंदिर में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ जुटी रही। मंदिर में मां दुर्गा के जयकारों से गूंजते रहे। शाम को सभी मंदिरों में सांध्यकालीन आरती की गई। श्री वैष्णो देवी मंदिर में भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया।

नवमी पर कन्या पूजन के लिए भक्तों में उतकुकतासी मची रही। दिन निकलते ही आसपास के घरों से कन्याओं को बुलाने में लगे रहे। हर कोई पहले अपने घर में कन्या पूजन करना चाहता था। रंग-बिरंगे सुंदर कपड़ों में सजी कन्याओं ने कभी इस घर तो कभी उस घर में जाकर भोजन ग्रहण किया।

दुर्गा नवमी पर्व बड़े ही श्रद्धापूर्वक मनाया गया। इस मौके पर नवरात्रों का समापन कर घरों में माता की जोत जलाकर माता के जयकारे लगाए गए और कन्याएं को बुलाक उन्हें नगदी व उपहार भेंट किए गए। कुछ श्रद्धालुओं ने मंदिरों में माता के चरणों में माथा टेक कर नवरात्रों के व्रतों का समापन कर प्रसाद चढ़ाकर अपने परिवारों में सुख समृद्धि व तरक्की की कामना की। कन्याएं न मिलने पर श्रद्धालुओं को काफी देर तक इधर-उधर भाग दौड़ करनी पड़ी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!