गोपालगंज

गोपालगंज: 66 लाभुकों पर शुरू हुई नीलाम पत्रवाद की करवाई, कार्रवाई से लाभुकों में मचा हड़कंप

गोपालगंज: प्रधानमंत्री आवास योजना लेकर किसी अन्य कार्यों में राशि लगाने वाले लाभुकों को अब सरकार बख्शने नहीं जा रही है। बल्कि सूद समेत राशि वसूल करने की करवाई स्थानीय प्रखण्ड में शुरू हो चुकी है। अधूरे आवास को पूर्ण करवाने के लिए समीक्षात्मक बैठक करते हुए कुचायकोट बीडीओ दीप चन्द्र जोशी ने आवास नहीं बनाने वाले 66 लाभुकों पर नीलाम पत्रवाद की करवाई की सहमति देने की जानकारी दिया। बीडीओ द्वारा ग्रामीण आवास सहायकों को आवास पूर्ण करवाने के लिए दस दिन का समय निर्धारित किया है। यदि इस दस दिन में वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में अधूरे 66 आवास पूर्ण नहीं किए जाते है तो उन लाभुकों से सूद समेत राशि वसूल करने की करवाई करने का निर्देश आवास पर्वेक्षक अमिताभ कुमार सिंह को दिया है।

बैठक में बीडीओ ने सभी आवास सहायकों को निर्देश देते हुए कहा कि हर हाल में दस दिन के भीतर आवास पूर्ण कर ली जाय। इसके लिए अभियान चलाकर पूर्ण करवाने की करवाई होगी। वही वित्तीय वर्ष 2019-20 के आवास सॉफ्ट पर अबतक निबंधन नहीं करवाने वाले आवास सहायकों पर स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। इधर बीडीओ द्वारा लाभुकों पर नीलाम पत्र वाद की करवाई से पूरा दिन पंचायतों में हड़कम्प मचा रहा। लाभुकों को बचाने के लिए कई प्रतिनिधि प्रखण्ड मुख्यालय का चक्कर काटते रहे। बीडीओ ने बताया कि निलामपत्रवाद की करवाई वैसे लाभुकों पर की गई है जो प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि उठाने के बाद भी अबतक अपना मकान पूर्ण नहीं किए है। बीडीओ ने यह भी बताया कि वित्तीय वर्ष 2016-17 एवं 2017-18 में 942 लाभुकों ने अपना मकान पूर्ण कर लिया है। 66 ऐसे लाभुक है जिनको सफेद नोटिश लाल नोटिश के साथ साथ अंतिम नोटिश दिए जाने के बाद भी आवास पूर्ण नहीं कर सके है। जबकि इनको योजना की राशि भी समय समय पर दे दी गई है।

इस मौके पर लेखा सहायक रमेश कुमार, ब्रजेश कुमार चौबे, राजेश कुमार, शशिभूषण प्रसाद, संदीप कुमार मिश्र, इस्तेयाक अहमद, राज कुमार, सुग्रीव शर्मा, अजित कुमार सिंह, प्रभात कुमार पांडेय, प्रकाश कुमार सिंह, बेबी यादव, राकेश कुमार द्विवेदी, अरबिंद गौतम, औरंगजेब आलम, इंद्रलोक कुमार, धर्मेंद्र कुमार मांझी आदि थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!