गोपालगंज

गोपालगंज: नवविवाहित दंपति को आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर आशा देंगी शगुन किट

गोपालगंज: परिवार नियोजन साधनों के इस्तेमाल की शुरुआत नव-दंपतियों के द्वारा ही होती है। इसलिए नव-दंपतियों के कंधे पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने की अधिक ज़िम्मेदारी होती है। इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नई पहल की गयी है। अब नवविवाहित जोड़ों को शादी में नाते-रिश्तेदारों से मिलने वाले पारंपरिक उपहार के अलावा स्वास्थ्य विभाग एक नया तोहफा दे रहा है। इसे शुभ-शगुन किट या नई पहल किट नाम दिया गया है। इसमें नवविवाहित जोड़े को आशा कार्यकर्ता की ओर से भेंट किया जाता है। इसके माध्यम से दूल्हे व दुल्हन को परिवार नियोजन के बारे में जागरुक किया जा रहा है। यह किट बांटने की शुरुआत जिले में हो चुकी है। केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत यह पहल की है। इसके तहत जनसंख्या स्थिरिकरण से नवविवाहितों को जोड़ने के लिए प्रेरणा दी जाएगी। इस किट में स्त्री, पुरुष के लिए प्रसाधन की सामग्री के साथ-साथ परिवार नियोजन की सामग्री भी रखी गयी है।

आशा देगी शगुन: पड़ोस की आशा वर्कर्स विवाहित जोड़ों को यह शगुन देंगी। परिवार नियोजन को बढ़ावा देने के लिए आशा वर्कर्स घर-घर जाकर नवविवाहित जोड़े को किट देंगी. साथ ही आशा नवविवाहितों को किट में उपलब्ध परिवार नियोजन साधनों के विषय में जानकारी भी देगी।

शगुन में मिलेगा ये समान: परिवार कल्याण व स्वास्थ्य मंत्री की ओर से बधाई पत्र। जूट का बैग, विवाह पंजीकरण फॉर्म, एक पंपलेट, कंडोम किट, गर्भ निरोधक गोलियां, तौलिया, सेंट, कंघी, दो सेट रुमाल, जानकारी कार्ड, शीशा.आशा कार्यकत्री व एएनएम के मोबाइल नंबर, गर्भ जांच किट एवं इमरजेंसी कंट्रासेप्टिव पिल्स।
पत्र भी दिया जायेगा: शगुन के इस किट में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक पत्र भी होगा, जिसमें परिवार नियोजन के फायदों के बारे में लिखा होगा। इस पत्र का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को जनसंख्या स्थिरिकरण के लिए सचेत करने के साथ 2 बच्चों तक ही परिवार को सीमित रखने के लिए प्रोत्साहित करना है।

आशाओं को दी जा रही जानकारी: केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमीत कुमार ने बताया नई पहल किट के संबंध में आशाओं को विस्तार से जानकारी दी गयी है। इसमें स्वास्थ्य विभाग के साथ केयर इंडिया भी सहयोग कर रहा है। आशाओं को किट में मौजूद साधनों के इस्तेमाल के विषय में बताया जा रहा है। साथ ही यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि आशाएं नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन साधनों के विषय में सटीक जानकारी उपलब्ध करा पाएं।

जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविन्द कुमार ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य नवविवाहित जोड़ों को पारिवारिक और वैवाहिक जीवन के दायित्वों के लिए तैयार करना है। नए जोड़ों के लिए नई पहल किट में पति और पत्नी के लिए आपातकाल में प्रयोग की जाने वाली गर्भनिरोधक गोलियां, सामान्य गर्भनिरोधक गोलियां और कॉन्डम होंगे। इससे नवविवाहित जोड़े परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों को जान सकेंगी एवं सुविधा अनुसार इसका इस्तेमाल भी कर सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!