गोपालगंज

गोपालगंज जिले में मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर प्रशासन ने कसी कमर

बाल विवाह व दहेज उन्मूलन के समर्थन में 21 जनवरी को आहूत मानव श्रृंखला की सफलता को लेकर प्रशासन ने कमर कस ली है। इसमें जनभागीदारी हो इसके लिए प्रशासनिक कवायद शुरू हो चुकी है। बैठकों का दौर शुरू हो चुका है। सोमवार से दीवाल लेखन का काम शुरू हुआ। जिले में 413 किलोमीटर में मानव श्रृंखला बनेगी। प्रति किलोमीटर 3000 व्यक्ति शामिल होंगे। जिला प्रशासन ने इसकी सफलता को लेकर विभिन्न कोषांगों का गठन किया है। मात्र आधे घंटे की श्रृंखला बनेगी। जिसका समय दिन के 12 बजे से 12.30 बजे निर्धारित किया गया है। विवाह एवं दहेज उन्मूलन के समर्थन में आगामी 21 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार ने लोगो से अपील की है।

बाल विवाह व दहेज प्रथा जैसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म करने के संकल्प के साथ जिले के 12 लाख से अधिक लोग एक-दूसरे का हाथ थाम 21 जनवरी को मानव श्रृंखला बनाएंगे। सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ बनायी जाने वाली इस मानव श्रृंखला में भागीदारी को लोगों उमंग व उत्साह देखते बनता है। कुछ दिन पहले 6 लाख, फिर 9 लाख तो अब 12 लाख से अधिक लोग मानव श्रृंखला में भागीदारी की तैयारी में हैं।

इधर, लोगों की बड़ी भागीदारी को जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों, सामाजिक संगठनों के साथ प्रतिनिधि व आम लोग भी जुटे हुए हैं। इसी क्रम में सोमवार को कलेक्ट्रेट में डीएम राहुल कुमार ने प्रेस कांफ्रेस की। उन्होंने भी कहा कि नये उत्साह, ऊर्जा व उमंग के साथ अभियान के पक्ष में जिले के अधिक संख्या में लोग एकजुट हुए हैं। 21 जनवरी को बाल विवाह व दहेज उन्मूलन के समर्थन में जिले में 413 किलोमीटर की दूरी में मानव श्रृंखला बनायी जाएगी।

मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए दिनांक 15 जनवरी से लेकर 20 जनवरी तक रोजाना कार्यक्रम के द्वारा प्रचार प्रसार किया जाएगा। 15 जनवरी को प्रेस कांफ्रेंस व राजनितिक दलों की बैठक, 16 जनवरी को हथुआ अनुमंडल में मानव श्रृंखला का पूर्वाभ्यास, 17 जनवरी को अम्बेडकर भवन में जिला स्तरीय पेंटिंग व रंगोली प्रतियोगिता जिसमे निजी व सरकारी स्कुल के छात्र भाग लेंगे । 18 जनवरी को “RUN FOR HUMAN CHAIN” जो मिंज स्टेडियम से थाना चौक व पुरानी चौक होते हुए वापस मिंज स्टेडियम तक होगा व 19 जनवरी को पद यात्रा निकाला जाएगा जिसमे आंगनबाड़ी सहायिका, जीविका दीदी, आशा कार्यकर्त्ता सहित छात्र व छात्राए शामिल होंगी ।

पिछली बार शराबबंदी के समर्थन में बनायी गई मानव श्रृंखला से बड़ी अबकी बार बनाई जाने वाली मानव श्रृंखला होगी। पिछले 21 जनवरी 2017 को मानव श्रृंखला 370 किलोमीटर की दूरी में बनी थी। इसमें 11 लाख 58 हजार लोग शामिल हुए थे। आने वाले 21 जनवरी 2018 को बाल विवाह व दहेज उन्मूलन को बनाई जाने वाली श्रृंखला 413 किलोमीटर की होगी। वहीं, इसमें 12.39 लाख लोगों के शामिल होने का लक्ष्य रखा गया है। इसको सफल बनाने के लिए फेसबुक अकाउंट भी खोला गया है और बल्क एसएमएस के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जा रहा है ।

डीएम ने कहा कि जागरूकता व मानव श्रृंखला में बड़ी भागीदारी को प्रशासन, शिक्षा विभाग सहित अन्य विभाग रोज कई कार्यक्रम तो कर ही रहे हैं। वहीं, लायंस क्लब, सर्राफा मंडल, चैंबर्स ऑफ कॉमर्स जैसे कई संगठन भी महत्वपूर्ण भागीदारी निभा रहे हैं। इस बार शहरी क्षेत्र की महिलाओं की अधिक भागीदारी को नगर परिषद् के मुख्य पार्षद व वार्ड पार्षद के साथ इन संगठनों के लोग घर-घर पहुंच जागरूकता का संदेश देंगे। प्रेस कांफ्रेंस में एसपी रविरंजन कुमार, एनडीसी राजीव रंजन सिन्हा, ओएसडी डीपी शाही, साक्षरता सह माध्यमिक शिक्षा डीपीओ धनंजय कुमार पासवान, मुख्य कार्यक्रम समन्वयक सुमन कुमार श्रीवास्तव भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!