गोपालगंज

गोपालगंज: प्रत्येक लाभार्थी तक आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग संकल्पित

गोपालगंज: प्रत्येक लाभार्थी तक प्रधान मंत्री जन-आरोग्य आयुष्मान भारत योजना का लाभ पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग का प्रयास जारी है। लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के दौरान बिहार के बाहर से आने वाले प्रवासी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जायेगा। इसको लेकर विभाग के द्वारा विशेष अभियान चलाया जायेगा। इस संबंध में बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के उप सचिव सह प्रशासी पदाधिकारी अमिताभ सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र में कहा गया है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना से सबंधित जन-जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार की गतिविधियाँ निरंतर चलायी जानी है । ताकि आम जन तक योजना एवं इसके लाभों की जानकारी पहुंचे एवं जरूरतमंद पात्र लाभार्थी ससमय योजना का लाभ ले सकें । राज्य में छठ महापर्व के दौरान अधिकाधिक प्रवासी परिवार के साथ त्यौहार मनाने बिहार आते हैं। सभी प्रखंडों और पंचायतों में माइकिंग के माध्यम से योजना के बारे में प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित किया जायेगा। जिले के प्रमुख छठ घाटों पर योजना से संबंधित बैनर-पोस्टर प्रदर्शित किया जायेगा।

लाभार्थियों का बनाया जायेगा कार्ड: इस अभियान के तहत 26 अक्टूबर से 9 नंवबर तक जिले के सभी प्रखंडों में विशेष अभियान चलाकर पात्र लाभार्थियों का कार्ड बनाया जायेगा। इसके साथ ही सभी सूचीबद्ध अस्पतालों में फ्लैक्स- बैनर के माध्यम से जागरूक किया जायेगा। पंचायतों में वाहन के माध्यम से माइकिंग कराकर प्रचार-प्रसार किया जायेगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बनने वाला आयुष्मान कार्ड लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है। खासकर वैसे लोग जो गरीबी रेखा के नीचे रह रहे हैं, उनके लिए यह कार्ड संजीवनी साबित हो रही है। आयुष्मान कार्ड के लाभार्थी पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज का लाभ अपने जिले के अस्पतालों के साथ-साथ राज्य तथा राज्य के बाहर के अस्पतालों में पा रहे हैं।

5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज: इस आयुष्मान योजना के अंतर्गत पात्र लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाते हैं। फिर कार्डधारक सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना 5 लाख रुपये तक का मुफ्त में इलाज करवा सकता है।इस योजना का उद्देश्य गरीब लोगों की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करना और बीमारी के कारण होने वाले मृत्यु के आंकड़ों को कम करना है। इस योजना के जरिए सरकार गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करके बीमारी के समय आर्थिक मदद करना चाहती है।

ऐसे चेक करें पात्रता:

  • अगर आप आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले इसके आधिकारिक पोर्टल https://pmjay.gov.in/ पर जाना होता है।
  • फिर यहां पर आपको ‘Am I Eligible’ के विकल्प पर क्लिक करना है और अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को दर्ज करना है।
  • अब आपको यहां पर दो ऑप्शन मिलेंगे। जहां पहले में अपना राज्य चुनना है और दूसरे में मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नबंर दर्ज करके सर्च करना है। इसके बाद आपको अपनी पात्रता पता चल जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!