गोपालगंज

गोपालगंज: कोविड वैक्सीनेशन मेगा ड्राइव का राज्यस्तरीय अधिकारी करेंगे अनुश्रवण और पर्यवेक्षण

गोपालगंज में कोविड वैक्सीनेशन से वंचित लाभार्थियों के लिए गुरूवार को टीकाकरण महा अभियान आयोजित किया जायेगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन को लेकर राज्य एवं जिला स्तर पर अनुश्रवण किया जायेगा। टीकाकरण के सघन अनुश्रवण के लिए राज्य स्तर पर पदाधिकारियों को जिला आवंटित किया गया। जिले में अनुश्रवण के लिए राज्य स्तर परिवार कल्याण कार्यक्रम के राज्य कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ. शजाद को जिम्मेदारी दी गयी है। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया है। टीकाकरण अभियान के प्रबंधन एवं संचालन के लिए आवंटित जिले में अनुश्रवण एवं पर्यवेक्षण करना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ हीं सिविल सर्जन के द्वारा जिलास्तरीय पदाधिकारियों को प्रखंड आवंटित किया गया है।

वार्ड स्तर पर किया जायेगा टीकाकरण: सिविल सर्जन डॉ. योगेन्द्र महतो ने कहा कि वैक्सीनेशन से वंचित लोगों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों के बीच पूर्व की तरह बेहतर आपसी समन्वय का होना जरूरी है। उन्होंने कहा है कि सर्वे के आधार पर पंचायत व वार्ड स्तर पर टीकाकरण मामले की गहन समीक्षा करते हुए सभी पंचायतों में सत्र का आयोजन किया जायेगा। पूर्ण आच्छादन के बाद सत्र को अन्य दूसरे वार्ड में शिफ्ट किया जाये। ताकि बेहतर उपलब्धि प्राप्त की जा सके।

सर्वे में चिन्हित किये गये टीकाकरण से वंचित लोग: सर्वे के जरिये टीका के पहले डोज से वंचित लोग, दूसरे डोज के लाभार्थियों की पहचान, टीका लेने के इच्छुक व इंकार करने वाले लोगों को चिह्नित किया गया है। विशेष अभियान के तहत आंकड़ों के आधार पर बचे हुए लोगों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण सुनिश्चित कराया जाना है।

घर-घर जाकर किया जायेगा प्रेरित: सर्वे में जो लोग छुट गये हैं। उनके घरों में जाकर एक बार फिर से संपर्क किया जायेगा। यदि उनमें से किसी लाभुक ने अपना घर बदल लिया है, तो उनसे फोन से संपर्क कर टीके की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली जायेगी। साथ ही, जिन लोगों ने टीके की एक भी डोज नहीं ली है, उनसे संपर्क कर उन्हें टीका लेने के लिये मोबलाइज करते हुये टीकाकरण शिविर तक ले जायेगा। ताकि, उनका भी टीकाकरण समय पर पूरा कराया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!