गोपालगंज

गोपालगंज: शराबबंदी कानून के तहत जब्त वाहनों की होगी नीलामी, आम लोग भी खरीद सकेंगे वाहन

गोपालगंज में उत्पाद अधिनियम के द्वारा जप्त की गई गाड़ियों की नीलामी की प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। वाहनों की नीलामी अब सीधे जिलास्तर पर ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत होगी, जिसमें आम लोग भी नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सकेंगे। इसके पूर्व जब्त की गई गाड़ियों की नीलामी ऑनलाइन एमएसटीसी पोर्टल के जरिए की जाती थी। जिसकी वजह से कई वाहनों की नीलामी नही हो पा रही थी। इसी से बचने के लिए अब उत्पाद विभाग के द्वारा नीलामी प्रक्रिया में बदलाव कर दिया गया है। यह जानकारी गोपालगंज के उत्पाद अधीक्षक राकेश कुमार ने दी है। नीलामी प्रक्रिया में बदलाव किये जाने से आम लोगों को बड़ी राहत मिली है।

बता दे की शराबबंदी कानून के तहत हर रोज गोपालगंज में वाहन पकड़ी जा रही है। उत्पाद विभाग और पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है। लिहाजा जब्त किये गये वाहनों को लगभग सभी थानों के मालखाना और परिसर भरे हुए हैं। थानों के पास जगह नहीं है कि जब्त किये गये वाहनों को रख सके, इसलिए मद्य निषेध विभाग ने वाहनों की नीलामी प्रक्रिया को सरल बनाते हुए बिक्री की प्रक्रिया तेज कर दी है। गोपालगंज में उत्पाद विभाग को 98 वाहनों की नीलामी कराने के आदेश मिल चुके हैं। आगामी 27 और 28 सितंबर को वाहनों की नीलामी होगी। नीलामी प्रक्रिया में बदलाव किये जाने के बाद पहली बार कलेक्ट्रेट में ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत वाहनों की नीलामी होगी। नीलामी में हिस्सा लेने वाले लोगों को पहले आवेदन करना होगा और फिर फॉर्म भरना होगा, उसके बाद नीलामी की तिथि को उन्हें आमंत्रित किया जायेगा। जिस वाहन पर जिसकी अधिक बोली होगी, उसके वाहन सौंपा जायेगा।

उत्पाद अधीक्षक राकेश कुमार ने बताया कि इसके पहले भी ऑफलाइन बोली प्रक्रिया के तहत नीलामी होती थी। लेकिन बीच में कुछ महीनों के लिए एमएसटीसी पोर्टल के जरिए वाहनों की नीलामी चल रही थी। लेकिन, एक फिर जिलास्तर पर ऑफलाइन प्रक्रिया के तहत वाहनों की नीलामी होगी, जिससे अब आम लोग भी नीलामी प्रक्रिया में शामिल हो सकेंगे। राकेश कुमार ने कहा कि आगामी 27 और 28 सितंबर को गोपालगंज उत्पाद विभाग और विभिन्न थानो में जब्त की गई कुल 98 गाड़ियों की नीलामी की जाएगी। न गाड़ियों में लग्जरी कार, बस, ट्रक, एंबुलेंस और कई बाइक भी शामिल हैं। जब्त की गई गाड़ियों की सूची उत्पाद विभाग के द्वारा जारी कर दी गई है। यह नीलामी की प्रक्रिया जिला समाहरणालय सभागार में संपन्न होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!