गोपालगंज

गोपालगंज: आंगनबाड़ी केंद्रों पर किया गया टीकाकरण, शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को लगा टिक

गोपालगंज: कोरोना से बचाव हेतु लगातार कोरोना वैक्सिनेशन होने से नियमित टीकाकरण को बाधित होते देख दो दिन का टीकाकरण एक दिन में कराया जा रहा है।

बताया जाता है कि मंगलवार को मांझा प्रखण्ड अंतर्गत करीब डेढ़ दर्जन एएनएम के द्वारा करीब तीन दर्जन आगनबाड़ी केंद्र पर नियमित टीकाकरण किया गया। नियमित टीकाकरण के तहत शून्य से पांच वर्ष तक के बच्चों को टी वी, खसरा, मष्तिष्क ज्वर, हेपटाइटिस सहित 12 जान लेवा रोग से बचाव हेतु ड्यू बुक के अनुसार टिक लगाया गया तथा गर्भवती और किशोरी महिला को टेटनस से बचाव हेतु टेटनस का टीका लगाया साथ ही कोरोना वैक्सीन से बंचित लोगो को चिन्हित कर कोरोना वैक्सीन भी लगया गया।  पहले एक दिन में एक आंगनबाड़ी केंद्र पर एक एए एम के द्वारा टिका करण किया जाता था। परन्तु एक दिन में दो केंद्र पर टीकाकरण होने से शत प्रतिशत लक्ष्य को पूर्ण करने में परेशानी का सामना आशा कार्यकर्ताओं को करना पड़ रहा है।

वही आशा कार्यकर्ता और आगनबाड़ी सेविकाओं ने बताया कि कोरोना काल से सरकार टीकाकरण से लेकर सर्वे कार्य करा रही है। श्रमिक मजदूरी का भुगतान नही कर रही है। वर्ष 2020 के अप्रैल माह में सेविका और आशा से कोरोना का सर्वे कराया गया परन्तु आज तक सर्वे के पैसे का भुगतान नही किया गया वर्ष 2021 में कराए जा रहे। कोविड वैक्सिनेशन के पैसे का भुगतान आज तक नही किया गया। कार्य नही करने पर अधिकारी के द्वारा करवाई करने का अधिकार रहता है। परन्तु किये गए कार्य के श्रमिक मजदूरी के भुगतान कराने के लिए अधिकारी अपने अधिकार का प्रयोग नही करते है। जिसके कारण श्रमिक मजदूरी का भुगतान लम्बित है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!