गोपालगंज

गोपालगंज: अब प्राथमिकता के आधार पर शिक्षक व शिक्षकेत्तरकर्मियों को दी जायेगी वैक्सीन

गोपालगंज में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर से निपटने को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है। कोरोना संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान जोर-शोर से चल रहा है। चरणवार अलग-अलग श्रेणी के लाभार्थियों के लिए विशेष अभियान चलाकर टीकाकरण किया जा रहा है। इसी कड़ी में अब सरकारी व निजी शिक्षक तथा शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जायेगा। इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। जारी पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि सरकारी एवं गैर सरकारी विद्यालयों में कार्यरत सभी कर्मियों / शिक्षकों का कोविड-19 टीकाकरण से प्राथमिकता के आधार पर आच्छादित किया जाना है।

शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित कर चलेगा अभियान: पत्र के माध्यम से निर्देश दिया गया है कि शिक्षा विभाग से स्थानीय स्तर पर समन्वय स्थापित कर स्कूलवार शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों के सदस्यों की संख्या यू-डायस (यूनिफाइड डिस्ट्रिक्ट इन्फोर्मेंशन सिस्टम फॉर एजुकेशन पोर्टल पर सुलभ उपलब्ध है) के साथ ही साथ उनमें से कितने लोग प्रथम एवं द्वितीय खुराक से आच्छादित हैं से संबंधित सूचना प्राप्त कर ली जाय, ताकि प्रथम एवं द्वितीय खुराक प्राप्त लाभार्थियों की सूचना प्राप्त हो जाये, जिससे कि टीका से आच्छादित एवं वंचित लाभार्थियों के आकलन में सुविधा होगी। जिसके आधार पर अनाच्छादित अथवा द्वितीय खुराक के ड्यू लाभार्थियों के टीकाकरण के लिए कार्ययोजना तैयार कर लें जिससे उसके क्रियान्वयन में सुविधा हो । विशेष अभियान चलाकर उक्त कार्य को पूर्ण करते हुए शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मियों को कोविड- 19 टीका से आच्छादित किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

टीकाकरण के बाद भी नियमों का पालन जरूरी: भविष्य में कोविड-19 के खिलाफ प्रभावी प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने के लिए दूसरी खुराक लेना महत्वपूर्ण है। यह हर किसी (टीका लगा चुके और बिना टीका लगवाये) के लिए जरूरी है कि कोविड को रोकने में मदद करने के लिए मास्क पहनें, अपने हाथ धोएं और दूसरों से शारीरिक दूरी बनाए रखें।

शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए विभाग प्रतिबद्ध: जिले में कोविड टीकाकरण के लक्ष्य को शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसको लेकर लगातार विशेष अभियान चलाया जा रहा है। सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। सेकेंड डोज के लिए अलग से काउंटर बनाया जा रहा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के बाद अब तीसरी लहर की भी संभावना जताई जा रही है। ऐसी आशंका है कि तीसरी लहर में सबसे अधिक बच्चे प्रभावित हो सकते हैं। इसकी वजह से हमें अभी से ही इस महामारी के खिलाफ सावधान होने की जरूरत है, ताकि हम तीसरी लहर से भी खुद को सुरक्षित रखने के साथ अपने बच्चों को भी इस महामारी के प्रभाव से दूर रख सकें। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को रोकने और उससे बचाव का फिलहाल एकमात्र उपाय टीकाकरण है। सरकार लोगों को सुरक्षित रखने के लिए व्यापक पैमाने पर टीकाकरण अभियान चला रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!