गोपालगंज

गोपालगंज: 198 किसानों को नही मिला अधिग्रहण भूमि का मुआवजा, विधान परिषद में उठा मुद्दा

गोपालगंज में यूपी के अहिरौलीदान से लेकर जादोपुर मंगलपुर महासेतु के विशुनपुर गांव तक सारण गाइड बांध का निर्माण कराया गया। लेकिन इस गाईड बांध के निर्माण के दौरान 298 परिवारों का जमीन अधिग्रहण कर लिया गया। लेकिन 4 साल बीतने के बाद भी उन परिवारों को अभीतक मुआवजा नहीं मिला। जिसकी वजह से आर्थिक तंगी और बदहाली की वजह से 17 लोगों की पैसे के अभाव में मौत हो गई। जिसको लेकर आज बुधवार को बिहार विधान परिषद में गोपालगंज के भाजपा एमएलसी आदित्य नारायण पांडेय ने मुद्दा उठाया।

आदित्य नारायण पांडेय ने सदन में कहा कि 2017 में यूपी के अहिरौली दान से लेकर विशुनपुर तक गाईड बांध का निर्माण कराया गया।
298 परिवारों और करीब 5000 किसानों की रईयती जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया। लेकिन अधिग्रहण करने के बाद भी 4 साल बीत गए और पीड़ित किसानों को उनका मुआवजा नहीं दिया गया। जिसको लेकर मुआवजा के अभाव में 17 किसानों की मौत हो गई। एमएलसी आदित्य नारायण पांडेय ने मृतक के परिजनों को 50 लाख रुपये प्रति परिवार मुआवजा देने की मांग की। और इसके साथ ही सदन में कहा कि विधान परिषद में 3 बार यह मुद्दा उठाने के बाद भी पीड़ित परिवार वालों को अब तक जिला प्रशासन के द्वारा मुआवजा नहीं दिया गया।
गोपालगंज जिला भू अर्जन कार्यालय द्वारा गलत मंशा को लेकर अभीतक किसानों की भूमि का मुआवजा नहीं दिया जा रहा है। और उन्हें बार-बार दौड़ाया जा रहा है।

इस मुद्दे पर सदन में मौजूद एमएलसी केदारनाथ पांडेय ने भी किसानों को तत्काल मुआवजा उपलब्ध कराने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!