गोपालगंज

गोपालगंज में 3 फरवरी से सघन मिशन इंद्रधनुष 2.0 अभियान की तीसरे चरण की होगी शुरुआत

गोपालगंज में नियमित टीकाकरण से वंचित बच्चों एवं गर्भवती माताओं को प्रतिरक्षित करने के लिए सघन मिशन इन्द्रधनुष 2.0 का तीसरा चरण 3 फरवरी से चलेगा। अभियान के तहत 2 साल तक के बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसको लेकर समुदायस्तर पर विभाग की ओर से जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कालाकारों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से बच्चों व महिलाओं को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। विजयीपुर प्रखंड में गुरूवार को जादूगरों द्वारा टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया।

डीआईओ डॉ. शक्ति कुमार सिंह ने बताया कि 10 प्रखंडों में टीकाकरण स्थलों को चिन्हित किया गया है। अभियान के दौरान बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। साथ ही जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी के द्वारा कहा गया कि मिशन इन धनुष प्रोग्राम शुरू होने से पहले सभी आशा आंगनबाड़ी सेविका अपने क्षेत्र में समय से सर्वे का काम पूर्ण कर लें ताकि एक भी बच्चे और गर्भवती माताएं छूट ना पाए।

यूनिसेफ के जिला समन्वयक रूबी कुमारी ने बताया कार्यक्रम को सफल करने के लिए व्यापक जन-जागरूकता कार्यक्रम भी चलाये जा रहे हैं। सभी सत्रों पर आवश्यकता के अनुसार नुक्कड़ नाटक, माता बैठक, सामुदायिक बैठक, वीएचएसएनडी बैठक के साथ सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर जागरूकता रैली का भी आयोजन किया गया है।

बता दे कि अभियान को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए प्रखंड स्तर से लेकर जिला स्तर पर टीम बनाये गए हैं। अभियान के दौरान टीम फील्ड विजिट कर निरीक्षण भी करेगी। साथ ही लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए फ्लेक्स बैनर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!