गोपालगंज

राष्टीय प्रेस दिवस समाहरणालय में मनाया गया ।

गोपालगंज। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर जिला पदाधिकारी ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रेस की आज़ादी और उसकी अभिव्यक्ति में कार्टून और व्यंग की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कार्टून  के माध्यम से अख़बार और टीवी चैनल  किसी भी खबर को लोगो तक बखूबी तरीके से पहुंचाते है। कार्टून के माध्यम से हम आसानी से किसी भी बात  लोगो के दिलो दिमाग में पंहुचा देते है।

इस अवसर पर जिले वरीय उप समाहर्ता हेमंत नाथ देव अभिव्यक्ति के माध्यम में कार्टून और फोटो विषय पर बोलते हुए कहा कि कार्टून काफी सशक्त माध्यम है। इसके माध्यम से अपनी बातों को आम जनता और सरकार तक बात पहुंचाई जा सकती है।

उपविकास आयुक्त जीउत सिंह ने कहा कि प्रेस दिवस पत्रकारिता के सशक्त बनाने के रूप में मनाया जाता है। वहीं वरीय पत्रकार उपेंद्र नाथ उपाध्याय ने कहा कि विचारों की अभिव्यक्ति में कार्टून अपनी बात आसानी से कहने की साहस रहता है। कई बार तस्वीरें जो बात कहती हैं उसका कोई खंडन नहीं करने को कहता है।

वरिष्ठ पत्रकार जयप्रकाश मिश्र ने अभिव्यक्ति के माध्यम में कार्टून और तस्वीर के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि प्रेस काउंसिल ऑफ इंडिया ने अपना काम16 नवंबर को शुरु किया था। जिसके अवसर पर राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रुप में मनाया जाता है।

उन्होंने कहा कि कार्टून और तस्वीरों का महत्व आज के वर्तमान पत्रकारिता में काफी बढ़ गया है। कई ऐसे बड़े कार्टूनिस्ट हुए जिन्होंने अपने कार्टून के माध्यम से पद्म विभूषण से सम्मानित भी किया गया। उन्होंने कहा कि एक रिसर्च में कहा गया है कि आने वाले कुछ दशकों के बाद अखबारों में तस्वीरें ही होंगी।

इस अवसर पर जिले के वरीय पत्रकार त्रिलोकीनाथ श्रीवास्तव, ओम प्रकाश मिश्र, वरुण मिश्र, ब्रजेश कुमार, अब्दुल कादिर, रजत कुमार, सुनील दुबे, राजेश सिंह, संजीत कुमार सहित कई पत्रकार, साहित्यप्रेमी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!