गोपालगंज

गोपालगंज: श्री गायत्री पुरश्चरण में बह रही श्रद्धा व भक्ती की रसधारा, श्रद्धालुओं की उमड़ रही है भीड़

गोपालगंज: श्रद्धा और विश्वाश के मिलन से रामकथा का प्रदुर्भाव होता है। रामकथा से पूरे संसार को उद्धार होता है। उक्त बातें श्रीराम जानकी मंदिर भाठवां में संत शिरोमणि बाबा विशंभर दास जी महाराज के सानिध्य में आयोजित श्री गायत्री पुरश्चरण महायज्ञ के तीसरे दिन बनारस से पधारीं मानस कोकिला सुश्री कुमकुम मिश्रा ने कथा प्रवचन के दौरान कही।

उन्होंने कहा कि गंगा की उत्पत्ति दो जगह से हुई है एक भोलेनाथ की जिह्वा से और एक जटा से, और जो जटा से गंगा निकली है उसे भागीरथी गंगा के नाम से जानते है । और जो जिह्वा से निकली है । उसे रामकथा गंगा के नाम से जानते है । बाबा तुलसी रामकथा को गंगा की संज्ञा देते हैं। वहीं भागवत कथा व्यास पूज्यश्री मंजू मिश्रा ने कहा कि श्रीमद् भागवत की कथा अशांत जीवन को शांत बना देती है । इस घोर कलयुग में मनुष्य बहुत ज्यादा तनाव में और अशांति में जी रहा है । संसार में सब आनंद नहीं चाहते हैं । लेकिन आनंद किसी को नहीं मिल पा रहा है । क्योंकि अगर आनंद मिल गया होता तो भागदौड़ समाप्त हो जाती । जैसे सारी नदियां समुद्र के तरफ भाग रही हैं । उसी प्रकार आनंद रूपी कृष्ण के सब अंश है । इसलिए सब आनंद पाने के लिए भाग रहे हैं । और भागदौड़ करने के बाद भी आनंद मनुष्य को इसलिए नहीं मिल पाता क्योंकि आनंद ढूंढने का रास्ता गलत है । भौतिक साधन, भौतिक उपलब्धियां और धन आदि पाने के बाद भी मनुष्य अशांत है । क्योंकि मनुष्य का मन शांति के धाम भगवान में नहीं लगा । और जड़ रूपी संसार में मन लगाकर जीव अशांत बन गया । जब तक दिल में अध्यात्म का प्रकाश नहीं होगा । तब तक माया के अधीन रहकर जीव अशांत रहेगा । लेकिन जब जीव भागवत रस को पियेगा तो हृदय से सब विकार खुद बाहर चले जाएंगे । और हृदय शुद्ध हो जाएगा । और फिर भक्ति का दीपक जागृत हो जाएगा ।

मौके अर्धेन्दू बाबू , सर्वेश्वर दास, पूर्व मुखिया उपेन्द्र मिश्र, पं चन्द्रशेखर द्विवेदी, पं अमीत पाण्डेय, यजमान धनंजय मिश्र, निराला बाबा, दीपक त्यागी, संतोष दुबे, छोटन मिश्र, राहुल पाण्डेय, प्रदीप सिंह, बुलट मुखिया, मुकेश दास, श्रीराम मिश्र, वशिष्ठ पाण्डेय, शैलेन्द्र मिश्र, चन्द्रमा यादव आदि थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!