गोपालगंज

गोपालगंज: शक्तिपीठ थावे में प्रत्येक सोमवार व शुक्रवार को आयोजित होगा भंडारा, भूखे ना लौटे भक्त

गोपालगंज: बिहार के प्रमुख शक्तिपीठ थावे में मां सिंहासनी का भंडारा सोमवार को विधिवत शुरू हुआ। डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने अपने तरफ से पहला भंडारा कराकर इसका शुभारंभ कराये। मां सिंहासनी को पुड़ी -हलवा, सब्जी का महाभोग चढ़ाया गया। मां महाभोग का प्रसाद चढ़वाने के लिए गर्भगृह में डीएम व एसडीओ डॉ प्रदीप कुमार मंदिर के मुख्य पुजारी पं संजय पांडेय, प्रशासनिक पुजारी हरेंद्र पांडेय ने वैदिक मंत्रों से मां को प्रसाद चढ़ाने के बाद भक्तों में वितरण का कार्य शुरु हुआ। यूपी, बिहार, नेपाल व अन्य स्थानों से आये भक्तों के बीच प्रसाद का वितरण किया गया। भंडारे की शुरूआत होने से यहां आने भक्तों को दर्शन के बाद महाभोग का प्रसाद भी मिलेगा। कोई भी भक्त भूखे यहां से लौट ना सके इसके लिए यह भंडारा काफी महत्वपूर्ण साबित होगा। पहला भंडारा डीएम की ओर से कराया गया है। मौके पर बीडीओ अजय प्रताप सिंह, सीओ रजत कुमार बरनवाल, मंदिर समिति के सदस्य डॉ शशि शेखर सिंह, विंध्याचल के साधक डब्लू गुरु, मुकेश पांडेय, झुना पांडेय, मंदिर के प्रबंधक अमरेंद्र दुबे मौजूद रहे।

यहां पहले सोमवार व शुक्रवार को भंडारा का आयोजन किया जा रहा। भक्तों की आस्था हुई तो यह भंडारा प्रतिदिन के लिए हो जायेगा। मंदिर समिति के सचिव डॉ प्रदीप कुमार ने बताया कि शुक्रवार को फिल्मकार कमलेश मिश्र, अगले सोमवार को मेरे तरफ से भंडारा होगा। भंडारा में होने वाले खर्च का आंकलन कर लिया गया है। उसे सार्वजनिक किया जायेगा। ताकि भक्त अपने स्तर से भी सोमवार या शुक्रवार को भंडारा का आयोजन कर सकेंगे।

काशी के अन्नपूर्णा की तरह भंडरा चलाने की योजना है। भंडारा के लिए भक्तों को मंदिर समिति को निर्धारित राशि जमा कराना होगा। मंदिर के तरफ से ही भंडारा का संचालन होगा। भक्त चाहे तो सौ, दो सौ, पांच सौ, एक हजार, पांच हजार लोगों के लिए भंडारा करा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!