गोपालगंज डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने कुचायकोट प्रखंड के सिसवा पंचायत का किया निरीक्षण

गोपालगंज डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने गुरुवार को कुचायकोट प्रखंड के सिसवा पंचायत के विभिन्न योजनाओं का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में डीएम ने विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, अमृत सरोवर, पंचायत सरकार भवन, कचरा निस्तारण इकाई समेत अन्य योजनाओं का धरातल पर हाल जाना।

निरीक्षण के क्रम में उत्क्रमित मध्य विद्यालय करमैनी मोहब्बत पहुंचे डीएम ने बेहद कम संख्या में मौजूद छात्र छात्राओं को देखकर शिक्षकों को कड़ी फटकार लगाई। डीएम ने कहा बच्चों की उपस्थिति विद्यालय में बढ़ाने के लिए शिक्षकों को जमीनी स्तर पर प्रयास करना होगा। उन्होंने इसके लिए कुचायकोट बीडियो वैभव शुक्ला को निर्देशित किया कि वह प्रखंड के तमाम पंचायत प्रतिनिधियों की एक बैठक बुलाएं। जिनके माध्यम से समाज के तमाम बच्चों को विद्यालय पहुंचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया जाए। निरीक्षण के दौरान विद्यालय से बिना स्पष्ट कारण अनुपस्थित तीन शिक्षकों के खिलाफ स्पष्टीकरण को डीएम ने निर्देश दिए। विद्यालय कैंपस में डीएम ने लगभग एक दर्जन छोटे बच्चों से विद्यालय के बारे में फीडबैक लिया। इस दौरान डीएम ने यह भी जाना कि विद्यालय में बच्चों के कम उपस्थिति के कारण क्या है।

अपने निरीक्षण के क्रम में डीएम ने सिसवा पंचायत के करमैनी गाजी गांव में निर्माणाधीन कचरा निस्तारण इकाई का निरीक्षण किया। इसके साथ ही डीएम ने गांव के लगभग एक दर्जन लोगों से कचरा उठाव के बारे में जानकारी ली। लोगों द्वारा यह बताए जाने पर कि यहां प्रतिदिन कचरे का उठाव नियमित रूप से किया जाता है डीएम ने इस योजना को लेकर संतोष व्यक्त किया। करमैनी गाजी गांव के ही आंगनवाड़ी केंद्र पर पहुंचे डीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र को और आकर्षक बनाए जाने पेंटिंग कर शब्द, अक्षर आदि का ज्ञान कराए जाने और मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। डीएम ने सिसवा गांव में निर्माणाधीन अमृत सरोवर का भी निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम ने अमृत सरोवर निर्माण को लेकर आसपास पौधारोपण करने, लोगों को बैठने के लिए बेंच आदि की व्यवस्था करने तथा तालाब के चारों तरफ पेवर ब्लॉक लगाने का निर्देश दिया।

इस मौके पर बीडीओ वैभव शुक्ला,सीओ सुमन सौरभ समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!