गोपालगंज

गोपालगंज: पंचदेवरी के तीन पंचायतो में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से किसानों को किया गया जागरूक

गोपालगंज के पंचदेवरी प्रखंड क्षेत्र के तीन पंचायतों सेमरिया भगवानपुर व खाल गांव में जल संरक्षण के लिए किसानों को नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूक किया गया। इस दौरान किसानों को ड्रिप सिचाई पद्धति से होने वाले लाभ की जानकारी दी गई। ताकि इस सिचाई पद्धति से किसान पानी बचा सकें।

जागरूकता कार्यक्रम के दौरान कृषि पदाधिकारी राजकुमार ने बताया कि किसान ड्रीप सिचाई पद्धति को अपनाकर जल संरक्षण करते हुए पैदावार में वृद्धि कर सकते हैं। उद्यान निदेशालय द्वारा तैयार किए गए रथ में लगे एलईडी के माध्यम से भी किसानों को ड्रिप सिचाई से उगाए जाने वाले फसलों के उत्पादन की जानकारी साझा की गई। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सिचाई के लिए तमाम उपकरणों का उपयोग कर जल का सदुपयोग करने के साथ ही उत्पादन बढ़ाए जाने के बारे में बताया गया। कार्यक्रम के दौरान एक बूंद जल से अधिक पैदावार व खेतों तक पानी पहुंचाने में प्रयोग होने वाले उपकरणों में सरकार के तरफ से मिलने वाली अनुदान राशि के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई। कृषि तकनीक सहायक प्रेम चन्द्र यादव ने बताया कि जानकारी के अभाव में किसान अधिक जल का उपयोग कर भी मन मुताबिक उत्पादन नहीं कर पाते हैं। जबकि कम जल का प्रयोग कर भी अच्छी खासी उत्पादन की जा सकती है। खेतों की सिचाई के लिए प्रयोग होने वाले उपकरणों में सरकार के तरफ से नब्बे प्रतिशत तक अनुदान देने का प्रावधान है। पंचदेवरी के सभी 9 पंचायतो में कृषि चौपाल का आयोजन कर अध्यतन कृषि योजनाओं को विस्तार से बतलाया गया।

मौके पर प्रखंड कृषि पदाधिकारी राजकुमार , कृषि तकनीकी सहायक प्रेम चंद्र यादव , सलाहकार आतम सिंह , राजेश राय , राजेश सिंह जितेंद्र मिश्रा सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!