गोपालगंज

गोपालगंज: रेडीनेस मॉड्यूल चहक कार्यक्रम के प्रशिक्षण के लिए 14 शिक्षकों को भेजा गया पटना

गोपालगंज: राज्य परियोजना निदेशक बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के निर्देश के आलोक में रेडीनेस मॉड्यूल चहक के कार्यान्वयन के लिए जिले के 14 शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए पटना भेजा गया है। यह प्रशिक्षण 2 जुलाई तक पटना में आयोजित किया गया है । जो प्रशिक्षण लेने के बाद जिला स्तर पर शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। कक्षा 1 से 3 के बच्चों को साक्षरता के साथ-साथ वह ज्ञान हो इसके लिए बिहार शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा यह कदम उठाया गया है।

दरअसल इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य बच्चों को विद्यालय के प्रति सहज बनाना है। इसके साथ प्रशिक्षु शिक्षकों को बच्चों के बीच अपनापन विकसित करने, गाने , हंसने ,खेलने वाला पढ़ाई करने में तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। बच्चे विद्यालय में उपस्थित होकर पढ़ाई में रुचि लें और और विद्यालय में उनकी मुस्कुराहट बनी रहे इसलिए इस कार्यक्रम को चहक नाम दिया गया है। इस चहक कार्यक्रम के तहत शिक्षकों को खेल के माध्यम से अपने गाने, नृत्य माध्यम से बच्चों को पढ़ाने में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसको लेकर पहले मास्टर ट्रेनर प्रशिक्षण दिया जा रहा है ।इस प्रशिक्षण में शिक्षकों के वर्तमान शैक्षिक चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए सीखने सिखाने में बच्चों का आनंद की अनुभूति प्रदान करने के लिए गतिविधि आधारित प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें विद्यालय में अलग-अलग टोली बनाकर बच्चों को मानसिक रूप से विकास विद्यालय के लिए तैयार करने व विद्यालय के माहौल को बच्चे के लिए उपयुक्त बनाने के तरीकों को सिखाया जाएगा।

प्रशिक्षण में थावे से राकेश भारती , कुलभूषण कुमार, श्वेता गुप्ता, गोपालगंज से वैष्णवी मिश्रा, सिधवलिया से नीरज कुमार रंजन, बैकुंठपुर से अमरेंद्र कुमार साह, माझा से संजीव कुमार रंजन ,उचकागांव से कुमार अविनाश, प्रियदर्शी डी के यादव, विजयीपुर से रवीश मिश्रा, भोरे से माला त्रिपाठी, प्रमोद कुशवाहा, कुचायकोट से प्रियंका कुमारी, हथुआ से अपराजिता कुमारी प्रशिक्षण में भाग लेने गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!