गोपालगंज

गोपालगंज डीएम द्वारा समाहरणालय सभा कक्ष में चमकी बुखार समेत कई योजनाओं की हुई समीक्षा

गोपालगंज जिला पदाधिकारी डॉक्टर नवल किशोर चौधरी के अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में चमकी बुखार एवं नियमित टीकाकरण, इंटेंसिव मिशन इंद्रधनुष, सम्पूर्ण टीकाकरण को बढाने से सम्बंधित बैठक आयोजित की गयी। बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा उक्त सभी कार्यो की समीक्षा की गयी।

इस दौरान बताया गया कि सम्पूर्ण टीकाकरण का कवरेज उपलब्धि 77 प्रतिशत गोपालगंज ज़िले की है। जिसमे बेहतर प्रदर्शन करने वालो में कटेया प्रखंड 88 प्रतिशत और सबसे कम बरौली प्रखण्ड 67 प्रतिशत है। इंटेंसिव मिशन इंद्रधनुष के अंतर्गत बैकुंठपुर, हथुआ, कुचायकोट, माँझा, पंचदेवरी एवं सिधवलिया के बकाया लिस्ट और सर्वे रजिस्टर की अद्यतन स्थिति पूणतः अपडेट नही थी जिसे लेकर जिला पदाधिकारी द्वारा संध्याकालीन बैठक में इसका रिव्यू करने को निदेशित किया गया। इसके अतिरिक्त उक्त प्रखंडो के आईएमआई अभियान अप्रेल 2022 में बच्चों के टीकाकरण/गर्भवती महिला के टीकाकरण में उपलब्धि डेढ़ सौ प्रतिशत से अधिक होने के कारण यह स्पष्ट होता है कि या तो उनका बकाया लिस्ट अद्यतन नही है अथवा नियमित टीकाकरण में सम्बन्धित एएनएम द्वारा लापरवाही बरती जा रही है। जिस पर कोई भी कार्यवाही नही की गयी है। जिसके कारण सम्बन्धित प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के एक दिन के वेतन की कटौती करते हुए उक्त के आलोक में कारण पृच्छा हेतु निदेशित किया गया।

इसके अतिरिक्त नियमित टीकाकरण सत्र का गोपालगंज (सदर+अर्बन) का 126 सत्रों माइक्रोप्लान RI पोर्टल पर अपडेट नही था। इसके अतिरिक्त माँझा प्रखण्ड का 74 और फुलवरिया का 43 भोरे का 57 का पोर्टल पर अपडेट नही था।इसे ससमय अपडेट करने को लेकर निदेशित किया गया।

बैठक के दौरान बताया गया कि 30 अप्रेल एवं 01 मई को कोविड टीकाकरण एवं जेई वैक्सीनेशन का स्पेशल ड्राइव रखा गया है। ज़िला पदाधिकारी द्वारा माइक्रोप्लान बनाकर अधिकतम टीकाकरण के आच्छदन किये जाने को लेकर निदेशित किया गया।

बैठक के दौरान सदर प्रखंड के स्वास्थ्य प्रबन्धक के सम्पूर्ण टीकाकरण में खराब प्रदर्शन करने वाले रामपुर टेंगराही के सात कर्मी, एएनएम एवं आशा पर कोई भी सुधारात्मक कार्यवाही नही की गई जिसके आलोक में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सदर गोपालगंज पर स्पस्टीकरण करने हेतु निदेशित किया गया।

बच्चों के टीकाकरण में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बरौली एवं हथुआ के क्रमशः 8 एवं 9 गांवों में 60 प्रतिशत से कम उपलब्धि होने के कारण सन्तोष जनक एवं तथ्यात्मक जवाब नही मिलने के कारण उनके प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के एक दिन के वेतन की कटौती के साथ साथ कारण पृच्छा करने हेतु निदेशित किया गया।

बैठक में जिला पदाधिकारी द्वारा सभी चिकित्सकों को अपने अपने कर्तव्य स्थल पर ससमय उपस्थित रहने को लेकर निदेशित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!