गोपालगंज

गोपालगंज: शादी में शगुन लेने का अनोखा तरीका, फोन-पे के ज़रिये लिया गया मेहमानों से शगुन

गोपालगंज: पूरे देश भर में इन दिनों डिजिटल पेमेंट का क्रेज है. लोग बाजार में रोजमर्रा की चीजों के साथ-साथ सब्जी-फल खरीदने में जहां गूगल-पे, फोन-पे, पेटीएम जैसे ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वहीं अब शादी-ब्याह में शगुन के लेन-देन में डिजिटल पेमेंट की झलक दिखने लगी है. गोपालगंज में भी डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की ओर एक परिवार ने शादी-ब्याह में अनोखा कदम उठाया है. जिसका चर्चा आज सभी तरफ हो रही है.

जैसे लोग बाजार में सब्जी-फल खरीद कर गूगल-पे या फोन-पे का इस्तेमाल करते हैं. वैसे ही अब शादी में शगुन या कैश-पैसे देने के लिए लिफाफा खोजने या गिफ्ट भी खोजने की जरूरत नहीं है. लड़की की शादी में एक परिवार ने शगुन और गिफ्ट की जगह कैशलेस का इस्तेमाल किया है. जिसकी खूब चर्चा हो रही है और लोगों को इससे काफी सहूलियत भी मिल रही है. परिजनों का कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस कैशलेस की बात से प्रेरित होकर शगुन और नेवता फोन-पे से ले रहे हैं.

दरअसल कुचायकोट प्रखंड के बेलबनवा गांव से एक बारात थावे प्रखंड के इंदरवा गांव में रविवार को आई थी. जहां परिवार ने गूगल-पे और फोन-पे के क्यूआर कोड का पोस्टर लगाकर एक नया ट्रेंड शुरू कर दिया. उन्होंने अपनी बेटी की शादी में आए मेहमानों को तोहफा देने का एक आसान ऑप्शन दिया. लोग इसका खूब प्रयोग भी कर रहे थे. जब इस बारे में वहां के युवक से पूछा गया तो उसने बताया कि प्रधानमंत्री का डिजिटल इंडिया और कैशलेस की बात से हम लोगों ने प्रेरित होकर गिफ्ट और नेवता का का पैसा फोन-पे से लिया. इससे फायादास ये है कि हिसाब में भी गड़बड़ी नहीं होती है और जल्दी पेमेंट भी हो जाता है.

इस मुहिम को देख लोग हैरान भी हुए और इस कदम की तारीफ भी करने लगे. शादी-ब्याह में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने की ओर उठाये गये इस अनोखा कदम की तरफ चर्चा हो रही है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!