गोपालगंज

गोपालगंज डीएम डॉ नवल किशोर चौधरी ने मैट्रिक की परीक्षा को लेकर अधिकारियो के साथ की बैठक

गोपालगंज शहर स्थित अम्बेडकर भवन में जिलाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी की अध्यक्षता में आगामी मैट्रिक परीक्षा हेतु सभी स्टेटिक दण्डाधिकारी/जोनल, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, गस्ती दंडाधिकारी सभी केंद्राधीक्षक के साथ बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा परीक्षा केंद्रों पर शांति व्यवस्था सुनिश्चित करने, परीक्षा में कदाचार की रोकथाम करने, परीक्षा के सफल एवं शांतिपूर्ण संचालन को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। विदित हो कि मैट्रिक की परीक्षा 17 मार्च 2022 से शुरू होना सुनिश्चित है।

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी द्वारा सभी केंद्रों पर आवश्यक मूलभूत सुविधाओं पर विशेष जोर दिया गया। परीक्षा केंद्रों पर आपूरित गोपनीय प्रश्न-पत्र दोनों पालियों के लिए प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट्/दण्डाधिकारी केंद्राधीक्षक की उपस्थिति में खोले जाएंगे तथा प्रश्न पत्र खोलने की अवधि की सम्पूर्ण विवरणी अंकित करते हुए उसकी वीडियोग्राफी करायी जायेगी।

बैठक में बताया गया कि प्रथम पाली के परीक्षार्थी को परीक्षा प्रारम्भ होने के समय पूर्वाह्न 09:30 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात पूर्वाह्न 09:20 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसी प्रकार द्वितीय पाली के परीक्षा प्रारम्भ होने के समय अपराह्न 01:45 बजे से 10 मिनट पूर्व अर्थात 01:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। साथ ही साथ जिलाधिकारी द्वारा सभी वरीय पदाधिकारियों को नकल पर पूरी तरह लगाम लगाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा कहा गया कि यदि कोई चिट पुर्जे के साथ नकल करते हुए पाया गया तो उसपर विधि सम्मत कार्यवाही की जाएगी। साथ ही साथ यदि कोई किसी के बदले में परीक्षार्थी बन कर परीक्षा में बैठता है इस स्थिति में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि किसी भी हाल में परीक्षार्थी परीक्षा हॉल के अंदर मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे। जिलाधिकारी द्वारा शहर में ट्रैफिक जाम के वजह से परीक्षार्थियों को समस्या उत्पन्न ना हो इसके लिए प्लान बनाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा सभी वरीय पदाधिकारियों से नकल पर लगाम लगाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा की यदि किसी परीक्षार्थी के पास चिट पुर्जा पाया जाता है तो उसका नाम एक बोर्ड पर लिखा जाएगा और उक्त परीक्षार्थी को खुले मैदान में खड़ा किया जाएगा ताकि अन्य ऐसे परीक्षार्थियों को देखे और उन्हें शर्मिंदगी महसूस हो। ऐसे परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से दो मिनट पहले कमरे में प्रवेश दिया जाएगा।

बैठक में उप विकास आयुक्त अभिषेक रंजन, अपर समाहर्ता बीरेंद्र प्रसाद, सदर अनुमंडल पदाधिकारी उपेंद्र कुमार पाल, हथुआ अनुमंडल पदाधिकारी राकेश कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार शर्मा, वरीय उप समाहर्ता अनंत कुमार, डीपीओ स्थापना मनीष कुमार, जिला कोषागार पदाधिकारी शशिकांत आर्य सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!