गोपालगंज

गोपालगंज: अमेरिका के हार्वर्ड विश्वविद्यालय के चिकित्सकों की टीम ने सदर अस्पताल का लिया जायजा

गोपालगंज: अमेरिका के हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से महिला चिकित्सक डॉ. मिशेल एवं डॉ. मोरगन की टीम ने सदर अस्पताल गोपालगंज का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड, इमरजेंसी ओटी एवं डॉक्टर चैंबर भी का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने इमरजेंसी वार्ड में मौजूद कई सुविधाओं के बिंदुओं पर भी चर्चा किया। इस संबंध में सदर अस्पताल प्रबंधक सिद्धार्थ कुमार ने बताया अमेरिका के हॉवर्ड यूनिवर्सिटी की महिला चिकित्सक डॉ. मिशेल एवं डॉ. मोरगन की टीम ने जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने इमरजेंसी वार्ड को और मजबूत बनाने को लेकर कई योजनाएं बनाए। जिले के सदर अस्पताल को विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुरूप तैयार किया जायेगा। सदर अस्पताल में पहले से कई अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। मरीजों के बेहतर सेवा उपलब्ध कराने को लेकर विभाग प्रतिबद्ध है। जांच टीम के चिकित्सकों के द्वारा दिये सुझाव के आधार पर सुविधाओं में सुधार किया जायेगा। इस मौके पर डॉ. अनुराग, केयर इंडिया के डीटीओ ऑन अमरेंद्र तिवारी, स्वास्य प्रबंधक सिद्धार्थ कुमार समेत अन्य चिकित्सक और कर्मी मौजूद थे।

इमरजेंसी सेवाओं को किया जायेगा सुदृढ: सदर अस्पताल के इमरजेंसी सेवाओं को सुदृढ करने के लिए टीम ने आवश्यक सुझाव दिये। चिकित्सकों ने कहा कि इमरजेंसी वार्ड में आने वाले मरीजों का उपचार शीघ्र कराना सुनिश्चित करें। मरीज के उपचार में किसी तरह की लापरवाही या देरी नहीं करें। मरीजों को बेहतर सुविधा मिलना चाहिए। हर बेड पर चादर की सुविधा हो यह सुनिश्चित किया जाये। इसके साथ आवश्यक दवा, उपकरण की व्यवस्था भी सुनिश्चित किया जाये।

सुविधाओं से संतुष्ट हुई चिकित्सकों की टीम: सदर अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं, उपकरणों एव संसाधानों से चिकित्सकों को टीम ने संतुष्टि जाहिर की है। निरीक्षण के दौरान सदर अस्पताल में साफ-सफाई, चिकित्सकों का ड्रेस कोड तथा उपकरणों का रख-रखाव काफी बेहतर पाया गया। सदर अस्पताल में इमरजेंसी मरीजों के इसीजी, ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। तीन स्तर पर ऑक्सीजन की सुविधा है। ऑक्सीजन कंसट्रेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर तथा पाइप लाइन के माध्यम से ऑक्सजीन की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। इसके साथ प्रशिक्षित चिकित्सकों के माध्यम से बेहतर सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है।

24 घंटे मिलेगी पैथेलॉजी की सुविधा: अस्पताल प्रबंधक सिद्धार्थ कुमार ने बताया कि सदर अस्पताल में अब मरीजों को 24 घंटे पैथोलॉजी जांच की सुविधा मिलेगी। इसको लेकर व्यापक स्तर पर कार्य किया जा रहा है। जल्द मरीजों को यह सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। इससे गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को काफी सहूलियत होगी। प्राइवेट जांच घरों में जाने से मुक्ति मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!