गोपालगंज

गोपालगंज: मुखिया द्वारा कई योजनाओ का पैसा वर्षो पहले कर लिया गया है उठाव, नही हुआ है कार्य

गोपालगंज: जैसे जैसे पंचायत चुनाव की तारीखे नजदीक आ रही है। वैसे वैसे पंचायतो में घपले और घोटाले की तस्वीरे भी सामने आ रही है। अब ताजा मामला सदर अनुमंडल के बरौली प्रखंड के बेलसंड पंचायत का है। जहा मुख्यमंत्री 7 निश्चय योजना में बड़े पैमाने पर घोटाला का मामला सामने आया है। यहाँ मुखिया के द्वारा कई योजनाओ का पैसा वर्षो पहले ही उठाव कर लिया गया। लेकिन उन सभी योजनाओ को अभी तक पूरा नहीं किया गया। जिसको लेकर डीएम ने बीडीओ को ऐसे मुखिया के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश भी दिए है।

दरअसल बेलसंड पंचायत के वार्ड नम्बर 4 में वर्ष 2018 में नलजल योजना के तहत पानी का टंकी लगाना था। जिसके लिए मुखिया के द्वारा करीब 12 लाख रूपये का उठाव भी कर लिया गया। लेकिन अभी तक इस वार्ड में नलजल योजना का कार्य पूरा नहीं हुआ है। यहाँ पानी टंकी का सिर्फ एक नीव दिखाई दे रहा है।

इस मामले में वार्ड नम्बर 4 की वार्ड सदस्य पूनम चौधरी के मुताबिक उन्हें नलजल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण कराने के लिए मुखिया राजकुमारी देवी के द्वारा पैसे देने के बदले एडवांस कमीशन की मांग की जाती है। जिसकी वजह से उन्हें पैसे नहीं दिए गए। अब बीडीओ की पहल पर उन्हें चार लाख रूपये आवंटित किये गए है। जिससे आधा अधुरा पानी टंकी का निर्माण किया गया है।

ऐसा मामला सिर्फ वार्ड नम्बर 4 का नहीं है। यहाँ इसी तरह मुखिया राजकुमारी देवी के द्वारा वार्ड नम्बर 3, वार्ड नम्बर 6, वार्ड नम्बर 11 सहित अन्य वार्डो में भी पैसे का उठाव वर्षो कर लिया गया। लेकिन एडवांस कमीशन नहीं मिलने की वजह से यहाँ नलजल योजना के तहत पानी टंकी का निर्माण नहीं किया गया। इसके साथ ही पानी की सप्लाई भी नहीं की गयी। गांव की महिलाओ और स्थानीय लोगो के मुताबिक उनके पंचायत में जितना विकास होना चाहिए था उतना कुछ भी नहीं।

वही मुखिया पति कामख्या मांझी ने किसी भी घोटाला या कमीशन मी मांग से इंकार किया है। मुखिया पति के मुताबिक वे अनपढ़ है और पंचायत सचिव और तत्कालीन बीडीओ के द्वारा जबरन उनसे नलजल योजना का पैसा दूसरे योजना में खर्च करवा दिया गया है। इसके लिए वे जिम्मेदार नहीं है।

बहरहाल इस मामले को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने वर्तमान बीडीओ को ऐसे पंचायतो में जाँच के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश दिए है। जिसमे बेलसंड पंचायत भी शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!