गोपालगंज

गोपालगंज: कृषि विज्ञान केन्द्र मे महिला किसान दिवस समारोह का हुआ आयोजन, किया गया सम्मानित

गोपालगंज में कुचायकोट के सिपाय स्थित कृषि विज्ञान केन्द्र मे महिला किसान दिवस समारोह का आयोजन गुरूवार को हुआ। केन्द्र के वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान डॉ रामकृष्ण राय ने उपस्थित महिला किसानों व छात्राओं को संबोधित करते हुए कृषि क्षेत्र में महिलाओं के योगदान के बारे में बताया।

डॉ रामकृष्ण राय ने कहा की महिलाएं शुरू से आजतक कृषि के क्षेत्र में सक्रिय रही हैं। उन्होंने यह भी कहा की महिलाओं को कृषि में सशक्त बनाने व उनके योगदान को याद करने के लिए हर वर्ष 15 अक्टूबर को महिला किसान दिवस मनाया जाता है। कृषि विज्ञान केन्द्र के सहयोग से मशरूम उत्पादन के क्षेत्र उत्कृष्ट कार्य के लिए महिला किसान जया कुशवाहा विजयीपुर व हथुआ के रेखा कुमारी को प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

कृषि एवं पशुपालन के क्षेत्र में महिलाओं के योगदान पर चित्रकला, निबन्ध व प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतिभागियों को चित्रकला व निबंध लेखन के लिए पेंसिल, कलम, रबड़ व कागज उपलब्ध कराया गया। प्रतिभागियों मे बेहतर प्रदर्शन किया। प्रथम, द्वितीय व तृतीय आने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। मौके पर सब्जी बीज वितरण भी किया गया।

कार्यक्रम मे केंद्र के वैज्ञानिक संजय कुमार, इंजीनियर नवीन कुमार, डॉ अनिता गौतम,प्रक्षेत्र प्रबंधक रवि कुमार, चिंटू कुमार व पप्पू यादव, छात्र मुकेश कुमार, रजनीश कुमार व छात्रा गोल्डी कुमारी भी मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!