गोपालगंज: मानव तस्करी के खिलाफ लड़ने के लिए जनसंवाद का हुआ आयोजन, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

गोपालगंज: कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फाउंडेशन द्वारा संचालित बाल दुर्व्यापार मुक्त भारत अभियान के तहत आयोजित किये जा रहे राष्ट्रव्यापी जन संवाद के अंतर्गत शहर के राजीव नगर वार्ड नंबर 14 मोहल्ले में एक निजी स्कूल के प्रांगण में सीसीएचटी बिहार तथा ह्यूमन लिबर्टी नेटवर्क के संयुक्त तत्वाधान में अदिथि, पटना एवं ज्योति सेवा सदन, गोपालगंज द्वारा एक जन संवाद का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला बाल संरक्षण इकाई गोपालगंज, बाल कल्याण समिति, किशोर न्याय परिषद, स्थानीय स्वयंसेवी संस्थाए, समुदाय के लोग एवं बच्चो समेत कुल 110 लोगों ने मानव तस्करी के विभिन्न आयामों दुष्प्रभाव तथा सम्बंधित कानूनों एवं मानव तस्करी के पीडिताओ के संरक्षण के दायित्व, पुर्नवास आदि मुद्दों पर चर्चा किया। साथ ही उदाहरण के तौर पर जिले के मानव तस्करी से सम्बंधित लंबित 7 केसों के बारे में चर्चा किया गया। जिसमे से 5 केस बाल मजदूरी के थे तथा 2 केस यौन उत्पीड़न के मामले थे।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एमएलसी आदित्य नारायण पाण्डेय ने कहा कि हमें अपने समुदाय के बच्चो के हितो के रक्षण हेतु एकजुट होकर प्रयास करना होगा तथा आम जनमानस को जनजागरूकता के माध्यम से बच्चो के अधिकारों के प्रति जबाबदेह बनाना होगा। साथ ही आदित्य नारायण पाण्डेय ने प्रतिभागियों को अपने समुदाय के जरूरतमंद एवं देखभाल के आवश्यकता वाले बच्चो को सूचिबद्ध करने के लिए अनुरोध किया, ताकि उन बच्चो को सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी कार्यक्रमों से जोड़ा जा सके।

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सीसीएचटी के राज्य संयोजक वाई. के. गौतम ने मानव व्यापार के आयामों तथा होने वाली सामाजिक क्षतियों/कुप्रभावो तथा मौजुदा क़ानूनी प्रावधानो तथा सरकारी निकायों तथा राज्य कार्य योजना के बारे में उपस्तिथ सहभागियों को बताया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में मनोज प्रसाद, सुमंत कुमार, रोहित सिंह, कंचन सोनी, संध्या कुमारी, पूजा कुमारी, सन्तु पांडे, जुल्फिकार अली, विक्रमा शर्मा, विजय पटेल ,संत कुमार कुश्वासा इत्यादी का सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!