गोपालगंज

गोपालगंज में कई चौक चौराहों पर चला वाहन जांच अभियान, वाहन जांच से मचा हड़कंप

गोपालगंज में शनिवार को परिवहन विभाग और पुलिस ने बिना हेलमेट बाइक चलानेवाले और प्रेशर हॉर्न के खिलाफ जांच अभियान चलाया गया। जिसमें हेलमेट नहीं पहनने वालों की जांच की गई। चेंकिंग अभियान के मौके पर जांच के दौरान बिना हेलमेट वाले बाइक चालको को पकड़ा गया। पकड़े गए सभी बाईकों का चालान भी काटा गया।

बताया जाता है की बिहार सरकार के परिवहन आयुक्त ने बिना हेल्मेट व चार चक्का वाहन में बिना बेल्ट बांधकर चलने वालों के विरुद्ध प्रत्येक शनिवार को विशेष जांच अभियान चलाने का आदेश दिया है। परिवहन आयुक्त के आदेश के आलोक में जिला परिवहन अधिकारी के नेतृत्व में परिवहन विभाग के अधिकारी और पुलिस ने शनिवार के शहर के डाकघर चौक, आंबेडकर चौक, अरार चौक, बंजारी मोड़ आदि चौक-चौराहों पर वाहनों की जांच हेतु विशेष अभियान चलाया। जिसमें बिना हेल्मेट बाइक चलाने वालों तथा बिना बेल्ट बांधे चलने वाले चार चक्का वाहनों की जांच की गई। जांच के दौरान बाइक चालकों को रोके जाने पर लोगों ने हेलमेट न पहनने के अजब-गजब बहाने बताए। कोई राजनीति पार्टी की सिफारिश तो कोई अधिकारियों की धौंस देने लगा। कुछ बोले, साहब…बगल में घर है…सामान लेने निकला हूं। कुछ ने कहा, भाई बीमार है.. दवा के चक्कर में हेलमेट लगाना भूल गया। लेकिन पुलिस ने किसी की एक न सुनते हुए सभी का चालान किया। वाहन जांच के दौरान 62 बाइक चालकों से चालान काटा गया। सिविल कोर्ट में लगे नेशनल लोक अदालत में न्यायिक पदाधिकारी एसीजेएम बलिंद्र शुक्ला व अन्य के समक्ष चालान काटा गया। 50 रुपये से लेकर पांच हजार तक का फाइन लगाया गया। साथ ही बाइक चालकों को चेतावनी भी दी गयी कि आगे से बाइक चलाते समय कागजात, हेलमेट आदि नियमों का पालन किया जाय।

वहीं पिछले तीन साल से हेलमेट पहनने के लिए लोगों को प्रेरित कर रहे हेलमेटमैन शाहिद इमाम ने शनिवार को लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया। हेलमेटमैन ने एनएच 28 पर जरूरतमंदों के बीच हेलमेट का वितरण किया। हेलमेट देने के साथ ही उन्हें वाहन चालाते समय नियमों का पालन करने की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि बाइकरों के साथ होने वाले सड़क हादसे में 90 प्रतिशत मौतें हेलमेट न पहनने के कारण होती हैं। सड़क सुरक्षा सप्ताह में प्रशासन भी ऐसे लोगों को जागरूक करता है। हेलमेट ने कहा की जीवन अनमोल है, इस अनमोल जीवन के लिए ‘मोल’ न करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!