गोपालगंज को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पॉलिटेक्निक कॉलेज के रूप में दिया बड़ी सौगात

गोपालगंज को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज गुरुवार को पॉलिटेक्निक कॉलेज की सौगात दी. सीएम नीतीश कुमार ने इस दौरान जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज भी खोलने की घोषणा की. सीएम ने कहा की कभी बिहार का गौरवशाली इतिहास था. इसे ज्ञान की धरती कहा जाता था. आज हमें वही पुराना गौरवशाली सम्मान दोबार हासिल करना है.

दरअसल बैकुंठपुर के मान टेंगराही गाँव में बृजकिशोर नारायण सिंह राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज की स्थापना की गयी है. जिला मुख्यालय और शहर की चकाचौंध से दूर सुदूर ग्रामीण इलाको में इस पोलिटेक्निक कॉलेज भवन का निर्माण किया गया है. करीब 05 एकड़ भूमि में निर्मित इस कॉलेज भवन के निर्माण के लिए भवन निर्माण विभाग को 44 करोड़ 90 लाख की राशि आवंटित की गयी थी. लेकिन भवन निर्माण विभाग ने रिकॉर्ड समय में इस पोलिटेक्निक कॉलेज जा निर्माण महज 34 करोड़ की राशि में कर दिखाया. जो गांधी जी के सिधान्तो को दर्शाता है. नीतीश कुमार ने इस उपलब्धि के लिए भवन निर्माण विभाग के अधिकारिओ को बधाई भी दी. सीएम ने कहा की बिहार में शैक्षणिक संस्थानों को विकसित किया जा रहा है. सात निश्चय के तहत उच्च शिक्षण संस्थान खोले जा रहे है. पुरे देश में केरल नर्स आती है. लेकिन अब बिहार में ही नर्सो को ट्रेनिंग दी जा रही है. इस ट्रेनिंग के बाद बिहार की लडकिया सिर्फ देश के दुसरे राज्यों में ही जाकर काम नहीं करेंगी. बल्कि वे चाहेंगी तो देश के बाहर भी जाकर काम कर सकेगी. नीतीश कुमार ने कहा स्टूडेंट क्रेडिट से छात्रो को पढने के अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है. छात्रो को महज चार फीसदी जबकि छात्राओं को महज एक फीसदी ब्याज दर पर स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड से पैसे उपलब्ध कराये जायेंगे. इसके अलावा अगर पढाई के बाद भी छात्रो के अभिभावक पैसे वापस करने के सक्षम नहीं होंगे तो वे भी ऋण माफ़ कर दिए जायेंगे.
सीएम ने कहा की इंटर के बाद ही स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड देने का प्रावधान था. लेकिन अब मैट्रिक के बाद भी पोलिटेक्निक करने वाले छात्रो को इस क्रेडिट कार्ड का लाभ मिलेगा. सीएम ने कहा की बाबु बृजकिशोर नारायण सिंह के नाम से यह पोलिटेक्निक कॉलेज उनके लिए श्रधांजली है.

सीएम नीतीश ने शराबबंदी के बारे में कहा की कुछ उनका मजाक उड़ाते है. लेकिन बता दे की शराब पीना उनका मौलिक अधिकार नहीं है,. यह संविधान में लिखा है. शराब पीना अपराध है. सीएम ने कहा की कुछ लोग देश में कटुता पैदा करने की कोशिश कर रहे है. वे सोशल मीडिया पर झूठ फैला रहे है. लेकिन इससे सचेत रहने की जरुरत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!