गोपालगंज

गोपालगंज के सिधवलिया प्रखंड में शिक्षा के मंदिर से शिक्षक गायब, खतरे में बच्चों का भविष्य

गोपालगंज जिले के सिधवलिया प्रखंड मुख्यालय से महज 1 किलोमीटर की दूरी पर कुशहर पंचायत में पंचायत भवन के सामने उत्क्रमित विद्यालय कुशहर में ना तो बच्चे की कमी है और ना ही शिक्षक की। लेकिन शिक्षको की लापरवाही से बच्चों का भविष्य खतरे में पड़ गया। लंच के बाद कोई शिक्षक विद्यालय में रहता ही नहीं है। बहुत सारे कक्षाओं में बच्चों की उपस्थिति नगण्य थी।

उत्क्रमित विद्यालय कुशहार में एक से लेकर 8 क्लास तक विद्यालय है और 18 टीचर पढ़ाते हैं लेकिन दोपहर के बाद सभी टीचर अपने-अपने घर चले जाते हैं और बच्चे भी अपने घर चले जाते हैं। विद्यालय निरीक्षण के दौरान एक और दो में बच्चे पढ़ रहे थे। महिला टीचर की उपस्थिति थी। 8 क्लास में बच्चे 3 , 4 बच्चे पढ़ रहे थे। शिक्षक गायब थे। बच्चों की शिकायत पर पहुंचे उप मुखिया रामनरेश सिंह, सरपंच शिवजी माझी, वार्ड सुनीता देवी, समिति सीमा देवी, विद्यालय सचिव कृष्णावती देवी ने बताया कि विद्यालय में पढ़ाई नहीं हो रही है। टीचर लोग रोज आकर हाजिरी बनाकर अपने अपने घर चले जाते हैं। 12:00 बजे तक ही पढ़ाई हो पाती और शिक्षक भी घर चले जाते हैं। 18 शिक्षकों की उपस्थिति में महज 6 से 8 शिक्षक ही विद्यालय में रहते हैं। बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जाता है।

उप मुखिया नरेश सिंह ने बताया कि पढ़ाई नहीं होने की वजह से बच्चे स्कूल से घर चले गए और विद्यालय में खाली है। शिक्षक लापता इस संबंध में उन्होंने वीडियो से शिकायत भी किया था लेकिन वीडियो ने इसकी जांच पड़ताल नही किया।

उत्क्रमित विद्यालय कुशहर के प्रिंसिपल मजहर ने बताया कि टीचर की लापरवाही से विद्यालय नहीं चल पा रहा है। बच्चे घर भाग जा रहे हैं । उन्होंने बताया कि इस संबंध में वीडियो से शिकायत किया हूं। वीडियो से संपर्क किया गया तो वीडियो विजय सिंह ने बताया कि विद्यालय के तरफ से कोई आवेदन हमें अभी नहीं मिला। आपके माध्यम से सूचना मिल रही है। जांच कर विद्यालय के ऊपर उचित कार्रवाई की जाएगी । इस विद्यालय में 18 टीचर और 250 बच्चे हैं। प्रिंसिपल का कहना है कि शिक्षक हमारी सुनते ही नहीं है मैं अकेला क्या करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!