गोपालगंज

गोपालगंज में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 70वीं पुण्‍यतिथि पर दी गयी भावभीनी श्रद्धांजलि

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 70वीं पुण्यतिथि है। राष्‍ट्र आज राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 70वीं पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। 1948 में आज ही के दिन उनकी हत्‍या कर दी गई थी। आज गोपालगंज में महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर डिएम राहुल कुमार ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजली अर्पित की। इस मौके पर डिएम राहुल कुमार ने कहा कि बापू की स्मृति और सिद्धांत हमेशा सबके साथ है। उन्होंने कहा कि इसी क्रम में बापू के उद्देश्यों को अपनाते हुए देश से भ्रष्टाचार, समाजिक बुराई, शराब, दहेज प्रथा को खत्म करने को लेकर लोगों को शपथ दिलाई जाएगी।

वहीं जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष इफ्तेखार हैदर की अध्यक्षता में महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष पुण्यतिथि मनाई गई। इस दौरान कांग्रेसियों ने महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण कर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी तथा महात्मा गांधी अमर रहें के नारे लगाए गए। इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजिल दी गई। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष इफ्तेखार हैदर ने कहा कि आज पूरा विश्व महात्मा गांधी के सत्य व अहिंसा के विचार को अपनाने का प्रयास कर रहा है, क्योंकि आज पूरी दुनिया गम्भीर आतंकवाद व हिंसा से त्रस्त है। कार्यक्रम का संचालन करते हुए महताब आलम ने कहा कि महात्मा गांधी ने देश को आज़ाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहूती दे दी, ऐसे महान व्यक्तित्व को नमन् है।

बता दें कि 30 जनवरी 1948 को दिल्ली के बिड़ला हाउस में महात्मा गांधी की हत्या हुई थी। बापू की हत्या की एफआईआर उसी दिन यानी 30 जनवरी को दिल्ली के तुगलक रोड थाने में दर्ज की गई थी। एफआईआर उर्दू में लिखी गई थी जिसमें पूरी वारदात के बारे में बताया गया था। दिल्ली के तुगलक रोड के रिकॉर्ड रूम में आज भी वो एफआईआर संभाल कर रखी गई है। एफआईआर को बाकायदा लेमिनेशन करवा कर रखा गया है। अगर कभी भी बापू की हत्या का मामला फिर से खुलता है और जांच नए सिरे से शुरू होती है, तो इसी एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!