देश

गरीबों को मकान बनाने के लिए केंद्र सरकार करेंगी 2 लाख रूपये की सहायता

हर कोई चाहता है कि उसका अपना घर हो मगर गरीबी के कारण कई लोग अपने इस सपने को पूरा नहीं कर पातें है. लेकिन अब अटल आवास योजना के तहत से शहर में बसने वाले गरीबों का भी अपना घर होने का सपना पूरा होने वाला है. मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उन शहरी गरीबों को मिलेगा जिनके पास अपना खुद का जमीन होगा. जी हाँ जीन शहरी गरीबों के पास अपने नाम से कम से कम 30 वर्ग मीटर जमीन होगा वो ही अटल आवास योजना के दायरे में आ सकेंगे.

इसके बाद केंद्र सरकार से उन्हें घर बनाने के लिए 02 लाख रूपये दिए जाएंगे. इसकी जानकारी देते हुए नगर परिसद के कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि शहरी क्षेत्रों के गरीबों को मकान बनाने के लिए सरकार 02 लाख रूपये की सहायता राशी दी जाएगी. यह रुपए उन गरीबों को तीन किश्तों में मिलेगी जिनके पास खुद के नाम से 30 वर्गमीटर जमीन है और उनके पास रहने के लिए पुरे भारत में रहने को घर नहीं है.

उन्होंने बताया कि यह राशि लाभुक को तभी मिलेगी जब वह नगर परिसद के द्वारा नक्शा वगैरह पास कराकर सारी प्रक्रिया अपना लिया हो. उन्होंने बताया कि यदि इस योजना के तहत मकान प्लिंथ तक बना लिया गया है तो लाभार्थी को 50हजार रूपये की पहली किश्त देय होगी. मकान का निर्माण छत तक कर लिया गया है तब उन्हें दूसरी किश्त के रूप में 01 लाख रूपये देय होगा ।मकान में किबाड़ खिड़की लगाकर पूरा कर लिए जाने पर तीसरा किश्त 50 हजार रूपये दिए जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!