गोपालगंज

गोपालगंज : पेराई सत्र 2023-24 के लिए आगामी 15 अप्रैल से शुरू होगा गन्ना सर्वेक्षण सह नापी कार्यक्रम

गोपालगंज जिले के पूर्वांचल में इस वर्ष गन्ना सर्वेक्षण सह नापी कार्यक्रम 15 अप्रैल से शुरू किया जाएगा। पेराई सत्र 2023-24 के लिए सिधवलिया चीनी मिल के गन्ना विभाग की ओर से आरक्षित व अनारक्षित क्षेत्रों में गन्ना सर्वेक्षण कार्यक्रम की तैयारियां पूरी कर ली गई है। सर्वेक्षण कार्य में लगाए गए कर्मियों को पारदर्शिता के साथ काम करने का निर्देश दिया गया है।

जीएम शशि केडिया ने बताया कि किसानों से अपील है कि वे अपने गन्ने की खेतों में स्वयं उपस्थित होकर गन्ने क्षेत्रफल का (प्रभेद वार खूँटी/मोरहन) सही-सही नापी करवा लें।‌ उन्होंने कहा कि सर्वेक्षणकर्ता से नापी का स्लिप लेकर किसान मिलान कर लें। जिससे किसी तरह की त्रुटी की संभावना नहीं रहे। इस वर्ष पेराई सत्र के दौरान गन्ने की खरीद शत- प्रतिशत कैलेंडर सिस्टम से निर्गत चालान के आधार पर ही किया जायेगा।

मिल प्रबंधन ने कहा कि इस वर्ष गन्ने में कीड़ों को प्रकोप समय से पहले शुरू हो गया है। गन्ने की फसल को सुरक्षित रखने के लिए शूट बेधक व चोटी बेधक कोराजन व टिड्डी बचाव के लिए फेनवल डस्ट का प्रयोग करें । दोनों दवा चीनी मिल में अनुदानित दर पर उपलब्ध हैं। एजीएम आशीष खन्ना ने कहा कि पिछले वर्ष सर्वेक्षण के दौरान किसानों का भरपूर सहयोग नहीं मिल सका। जिसके चलते सर्वेक्षण में त्रुटियां रह गई थी। इससे मिल प्रबंधन के साथ किसानों को भी ईख आपूर्ति में परेशानी का सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!