गोपालगंज

गोपालगंज: जातिगत गणना को लेकर भोरे में कर्मियों को गांधी स्मारक उच्च विद्यालय में दिया गया प्रशिक्षण

गोपालगंज के भोरे प्रखंड मुख्यालय स्थित गांधी स्मारक उच्च विद्यालय सह इंटर कालेज में गणना कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षण का उद्घाटन सीओ चंद्रभानु कुमार ने किया।

प्रशिक्षकों द्वारा बताया गया कि जाति आधारित गणना दो चरणों में कराया जाएगा। प्रथम चरण में मकानों का सूचीकरण होगा। जबकि दूसरे चरण में ऐप के माध्यम से सभी लोगों के जाति की गणना की जाएगी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सीओ ने कहा कि जाति आधारित जनगणना एक महत्वपूर्ण कार्य है। यह कार्य दो चरणों में किया जाना है। उन्होंने गणना कार्य से जुड़े कर्मियों को पूरी मुस्तैदी से कार्य करने का निर्देश दिया। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि प्रखंड में जाति आधारित जनगणना को लेकर प्रथम चरण का कार्य 7 जनवरी 2023 से शुरू हो जाएगा। प्रथम चरण में 7 जनवरी से 21 जनवरी तक मकान सूचीकरण का कार्य किया जाना है। इस दौरान गणना क्षेत्र का निर्धारण, गृह संख्या का निर्धारण एवं संक्षिप्त गृह पंजी तैयार किया जाएगा। वही दसरे चरण का कार्य 1 अप्रैल से शुरू होगा। दूसरे चरण में 1 अप्रैल से 30 अप्रैल तक ऐप के माध्यम से जाति आधारित गणना की जाएगी। इस दौरान सभी व्यक्तियों की जाति की गणना की जाएगी।

प्रशिक्षण शिविर में जाति आधारित गणना को लेकर प्रतिनियुक्त सभी प्रगणक सहित मास्टर ट्रेनर बिश्राम गुप्ता, ललन बैठा, दुर्गेश्वरनाथ तिवारी, दिलीप कुमार, हरिलाल सिंह, नन्हे सिंह, केशरी कुमार पांडेय, राधाकांत तिवारी शामिल रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!