गोपालगंज

गोपालगंज: कालाजार मुक्त का सपना साकार करने में कर्तव्यों का बखूबी निवर्हन कर रही हैं आशा सुशीला

गोपालगंज: कालाजार उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग के द्वारा विभिन्न स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। इसमें सभी स्वास्थ्य कर्मी अपने कर्तव्यों का पालन कर रहे हैं । इसमें एक ऐसी आशा कार्यकर्ता है जो सेवा भाव से अपने कर्तव्यों का पालन कर कालाजार मुक्त जिला बनाने का सपना साकार कर रही है। हम बात कर रहे हैं जिले के माझा प्रखंड के सफापुर पंचायत के सना मठिया गांव की आशा कार्यकर्ता सुशीला देवी की। सुशीला देवी कालाजार उन्मूलन की दिशा में अपने कर्तव्यों का बखूबी निवर्हन कर रही हैं । सुशीला देवी कहती हैं कि प्रत्येक दिन अपने घर का काम-काज करने के बाद क्षेत्र में लोगों के घर-घर पहुंचकर आवश्यकता अनुसार उन्हें स्वास्थ्य संबंधित जानकारी देती हैं । कालाजार मरीजों की पहचान करने में आशा सुशीला देवी ने बेहतर कार्य किया है। अपने गांव में 12 कालाजार के मरीजों की पहचान की है। जिनका उपचार किया गया था। अब वह सभी पूरी तरह से ठीक हैं । उनका कहना है कि जब मेरा गांव काला जार मुक्त होगा तब जाकर मेरा परिवार कालाजार मुक्त और सुरक्षित रहेगा। कालाजार की जांच एवं उपचार सरकारी अस्पताल में मुफ्त में की जाती है।

सुशीला देवी बताती हैं कि सफापुर गांव के दलित लोगों में परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता की कमी थी। हमेशा लोगों को छोटा परिवार के बारे में समझाती और उसकी विशेषताओं को बताती थी। लोगों ने अपनाया भी। उसी का परिणाम है कि आज दलित परिवार में दो से तीन बच्चे हैं । छोटा परिवार है और सुखी हैं। अल्पसंख्यक परिवार जो शिक्षित कम होते उनके बीच जाना और परिवार नियोजन की विशेषताओं को समझाना बहुत मुश्किल काम होता था । फिर भी परिवार नियोजन की विशेषताओं को बताया करती थी। उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करती थी। अस्थाई परिवार नियोजन के साधन को अपनाने की सलाह भी देती थी। सुशीला देवी बताती हैं कि मैं जो एरिया में पोलियो ड्रॉप पिलाने चली जाती थी। शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा जो अपने बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाने से इनकार करता था । इस कार्य के लिए मुझे ए ग्रेड मिला था।

सुशीला देवी के बेहतर काम करने की वजह से 2011 में आशा फैसिलिटेटर के रूप में प्रमोशन हो गया । वर्तमान समय में आशा फैसिलिटेटर सुशीला देवी अपने क्षेत्र की सभी आशाओं को कहती हैं कि योग्य दंपति को परिवार नियोजन की विशेषताओं को समझाएं। गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर नियमित रूप से जांच करवाएं। जिससे प्रसव के दौरान जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ हो। गर्भवती महिलाओं को एनेमिया ना हो इसके लिए गर्भवती महिला को हरी साग सब्जी खाने की सलाह दें । जो आशा अपने काम में पिछड़ जाती है, उस आशा को सुशीला देवी सपोर्ट करती हैं । अपने काम और कर्तव्य के प्रति निस्वार्थ भाव से हमेशा तत्पर रहती और अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाती हैं ।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!