पटनाबिहार

प्रिंसिपल की प्रताड़ना से तंग आकर पटना आर्ट कॉलेज के छात्र ने ख़ुदकुशी की कोशिश

आर्ट कॉलेज में बीएफए कोर्स के छात्र नीतीश कुमार ने सोमवार को पंखे से लटककर आत्महत्या करने की कोशिश की। सौभाग्य था कि उसी दौरान छात्रावास की मेड उसके कमरे के सामने से गुजरी। उसने नीतीश को पंखे से लटकता देखकर शाेर मचाया तो आसपास से जुटे लोगों ने उसकी जान बचाई। घटना के समय नीतीश हॉस्टल के कमरा नंबर-3 में अकेला था। उसके साथी कैंपस में विवि और कॉलेज प्रशासन के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन कर रहे थे। सूचना मिलने पर साथियों ने उसे उतारा और पीएमसीएच में भर्ती कराया।

नीतीश बीएफए कोर्स के सातवें सेमेस्टर का छात्र है। वह गया जिले का रहने वाला है। करीब एक महीने से नीतीश प्राचार्य की बरखास्तगी की मांग कर रहा है। वह विवि ऑफिसर्स के सामने आत्मदाह करने की चेतावनी दे चुका है।

बताया गया हॉस्टल में साफ- सफाई करने वाली मेड ने गलियारे से गुजरते वक्त नीतीश को पंखे से लटकता देखा। इसपर वह चिल्लाई तो और लोग जुट गए। उसे तत्काल पंखे से उतार कर पीएमसीएच ले जाया गया, जहां उसके गले की नस में जख्म की बात सामने आई है।

छात्र ने आर्ट कॉलेज के प्रिंसिपल प्रोफेसर चंद्रभूषण श्रीवास्तव पर जाति सूचक शब्दों से प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। इसकी शिकायत नीतीश ने 2015 में एसी-एसटी आयोग में भी की थी। 2016 में पुन: उसने इसकी सूचना आयोग को दी। नीतीश का आरोप है कि प्रिंसिपल उसपर और उसके कई साथियों पर आरक्षण से एडमिशन ले लेने के बाद हल्ला-हंगामा करने का आरोप लगाते हैं। इसकी शिकायत उसने यूनिवर्सिटी के प्रॉक्टर प्रो. जीके पल्लई से कई बार की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!