गोपालगंज

गोपालगंज जिला पदाधिकारी ने उचकागांव प्रखंड के लुहसी गांव में कई योजनाओं का किया निरीक्षण

गोपालगंज जिला पदाधिकारी डॉ. नवल किशोर चौधरी के नेतृत्व में ज़िले के सभी जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों को त्वरित एवं प्रभावी ढंग से लागू करने तथा जिले में न्याय के साथ विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ प्रशासनिक व्यवस्था को सुदृढ़ एवं संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं/कार्यक्रमों का स्थलीय निरीक्षण किया गया। इसी क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा उचकागांव प्रखंड के लुहसी गांव में सभी योजनाओं का औचक निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के क्रम में पेयजल, पुरुष शौचालय, महिला शौचालय, बिजली की स्थिति,नल जल, नल जल का कनेक्शन नियमित जल का संचालन, रख-रखाव, अतिरिक्त जल के लिए सोख्ता का निर्माण, जन वितरण प्रणाली, ई पॉस पर खाद्यान्न वितरण की स्थिति, खाद्यान्न की गुणवत्ता भंडारण, उपस्थित ग्रामीणों से मापतौल की सत्यता, राशन एवं किरासन तेल वितरण,
संबंधित लाभुकों की सूची का संचालन पंजी की जांच, प्रधानमंत्री आवास योजना, आवास निर्माण में राशि भुगतान की स्थिति, आवास निर्माण की गुणवत्ता, मजदूरी की जांच, आंगनबाड़ी केंद्रों की स्थिति यथा भवन, शौचालय, बिजली, पोशाक, स्वास्थ्य जांच, पोषण कार्यक्रम में संचालन की स्थिति इत्यादि की बिंदुवार जांच की गयी। इस दौरान जिला पदाधिकारी द्वारा लुहसी गाँव के वार्ड नम्बर एक महादलित टोला में नल जल, आंगनवाड़ी केंद्र संख्या 93 की जाँच की गयी। इस दौरान उक्त मोहल्ले में मौजूद सरकारी विद्यालय के एक बच्चें से विद्यालय में पठन पाठन से सम्बंधित जानकारी प्राप्त की गयी। इस दौरान उक्त बच्चे द्वारा जिला पदाधिकारी को आठ का पहाड़ा भी सुनाया गया। जांच के क्रम में वार्ड 07 में आवास, मनरेगा इत्यादि की जांच की गयी। इस दौरान मनरेगा से पईन के निर्माण का जायज़ा लिया गया।

जिला पदाधिकारी के निर्देशानुसार पईन की गहराई की जांच की गयी। जाँच में गहराई कम होने पर पीआरएस को महोदय द्वारा डांट फटकार लगाई गयी एवं आवश्यक निर्देश दिया गया। लुहसी में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की भी जाँच की गयी। मौके पर मौजूद कम्युनिटी हेल्थ अधिकारी से महोदय द्वारा दवाईयों के बारे में पूछा गया जिसके जवाब में उक्त अधिकारी द्वारा कुल 32 दवाओं के बारे में जानकारी दी गई। पीडीएस दुकान की भी जांच की गयी जिससे महोदय सन्तुष्ट दिखे।

इसके अतिरिक्त पंचायत सरकार भवन का भी निरीक्षण जिला पदाधिकारी द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!