गोपालगंज

गोपालगंज में 27अप्रैल, 3मई व 12 जून को बड़ी संख्या में शादियां, नहीं मिल रहे है अचार्य पंडित जी

गोपालगंज जिले में 27 अप्रैल, तीन मई व 12 जून को बड़ी संख्या में शादियां हैं। शादी विवाह को लेकर बाजार गुलजार है। जमकर खरीद फरोख्त हो रही है। मैरिज हाल बुक किए जा रहे हैं। बाजे से लेकर खाने-पीने के इंतजाम में वर-वधू पक्ष जुटे हैं। गांव-गांव में शादियों को लेकर एक अलग माहौल दिख रहा है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या शादी कराने वाले आचार्य पंडितों की है।

यूपी के बनारस तक के आचार्यों को बुक करना पड़ रहा है। जिससे लोगों की जेब ढीली हो रही है। आधुनिकता के इस दौर में विधि विधान पूर्वक शादियां कराने की होड़ में विद्वान आचार्य पंडितों की डिमांड बढ़ गई है। एक विवाह कराने के लिए बनारस के विद्वान आचार्य की दक्षिणा ( फीस ) 11 हजार व तिलक के लिए 51सौ रुपए तय हुआ है। स्थानीय पंडितों के रेट भी बढ़ गए हैं।

आचार्य डॉ वरुण मिश्रा ने बताया कि 27 अप्रैल, तीन मई, 12 जून को तिलक विवाह का शुभ मुहूर्त है। इस दिन पहले से विवाह कराने के लिए निमंत्रण मिल चुका है। इन शुभ मुहूर्त तिथियों को तिलक विवाह कराने के लिए कुशल व जानकार आचार्यों की कमी है। काशी विद्वत परिषद के महासचिव डॉ पंकज शुक्ला ने बताया कि आज कोई अपने बेटे को आचार्य नहीं बना रहा है। गोपालगंज, सिवान, छपरा, बक्सर सहित कई जिलों के लोगों के द्वारा बनारस के विद्वानों को बुक किया गया है। उन्होंने बताया कि बनारस से बिहार जाने आने में बहुत खर्च लगता है। इस वजह से दक्षिणा अधिक रखा गया है। गोपालगंज जिला ब्राह्मण विकास मोर्चा के उपाध्यक्ष पंडित विनोद मिश्र शास्त्री ने बताया कि गोपालगंज जिले में 200 से अधिक विद्वान आचार्य पंडित हैं। इसके अतिरिक्त गांव में भी शादी विवाह कराने वाले पंडित हैं। विद्वान पंडितों की कमी के कारण लोग दूसरे शहरों से आचार्य को बुक कर रहे हैं।

गाड़ी को सजाने के लिए गुलाब के फूल से लेकर गेंदा हीना व चंपा चमेली की मांग बढ़ गई है। ग्राहक 27 अप्रैल, तीन मई, 12 जून तारीख के लिए फूलों का आर्डर दे रहे हैं। दुकानदारों ने बताया कि ग्राहकों की मांग पर कोलकाता व गोरखपुर से फूल मंगाए जा रहे हैं।

पंचदेवरी प्रखंड के जमुनहां बाजार में सेहरे व टोपी की मांग बढ़ गई है। सोमवार को सुबह से ही दुकानों पर भीड़ लगी रही। पांच सौ से लेकर 15सौ तक के सेहरे और टोपी बिक रहे हैं। दुकानदार मनीष केशरी ने बताया कि लग्न में तेजी से पहली बार अच्छी दुकानदारी चल रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!