गोपालगंज

गोपालगंज: खाद्यान्न कि बड़े पैमाने पर हो रही थी कालाबाजारी, एसएफसी का अबैध खाद्यान्न भंडार सील

गोपालगंज के कटेया प्रखंड मुख्यालय से महज चन्द दुरी पर बड़े पैमाने पर एसएफसी के खाद्यान्न का अवैध भंडार पकड़ा गया है। लगभग चार सौ चालीस बोरा चावल हूबहु एसएफसी के बैग मे टैग लगा हुआ पकड़ा गया। जबकि लगभग 325 बोरा बदलकर रखा गया चावल भी प्रशासन ने सिल किया है।

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार की शाम मे वरीय पदाधिकारीयों कि सूचना पर पंचदेवरी अंचलाधिकारी आदित्य शंकर ने कटेया बनकटा मुख्य पथ के किनारे गल्ला मंडी मे दशरथ प्रसाद के गोदाम सह मकान मे छापा मारा तो वहां भारी मात्रा मे एसएफसी का चावल पाया। तत्काल इसकी सूचना वरीय पदाधिकारीयों को दिया।जिसपर त्वरित कार्यवाही करते हुए हथुआ अनुमंडल पदाधिकारी ने एक टिम गठित कर विधिवत् कार्यवाही करने का निर्देश दिया। जिसके अनुपालन मे कटेया प्रखंड विकास पदाधिकारी धीरज कुमार दुबे,कटेया आपूर्ति पदाधिकारी आशुतोष सिंह यादव सहित प्रखंड के कई कर्मचारी और कटेया थाना कि पुलिस पदाधिकारी ने उक्त स्थल पर छापेमारी की। छापेमारी मे बड़ी मात्रा मे एसएफसी के गोदाम का चावल पकड़ा गया ,जिसमें भारी मात्रा मे मशीन सिलाई और टैग लगा हुआ हूबहु एसएफसी का बोरा मिला।जबकि बाकी चावल प्लास्टिक के बोरे मे रखा गया था। प्रशासन का कहना है कि ऐसा प्रतित होता है कि बाकी चावल भी एसएफसी का ही चावल है। जिसे मूल बोरे से पलट कर छुपाने कि नियत से प्लास्टिक के बोरे मे रखा गया है।जिससे पहचान छुपाया जा सके। इसके लिए विशेषज्ञों कि टिम जांच के लिए बुलाया गया है।जांच के बाद स्पष्ट होगा कि उक्त प्लास्टिक के बोरे का चावल भी एसएफसी का चावल है कि नहीं। इस मामले मे देर रात तक कार्यवाही करते हुए आपूर्ति पदाधिकारी के लिखित आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज करते हुआ मकान सह गोदाम मालिक दशरथ साह को गिरफ्तार कर लिया गया और आगे की आवाश्यक कानुनी कार्यवाही कि जा रही है।उक्त मामले के बाद् पूरे प्रखंड मे पीडीएस महकमे मे चर्चायों का बाज़ार गरम है।

सवाल यह उठता है कि आखिरकार इतनी बड़ी मात्रा मे एसएफसी का चावल खुले बाज़ार मे कहा से आया।सरकार द्वारा तमाम व्यव्स्था के बावजूद भी पीडीएस चावल की कालाबाजारी आखिर कैसे हो जा रही है। कहीं एसएफसी और पीडीएस विभाग की मिली भगत तो नहीं है।बोरे मे लगे टैग और लाट नंबर यह बताने के लिए काफी है कि आखिरकार पकड़ा गया खाद्यान्न किसका है।

इस संबंध मे पंचदेवरी अंचलाधिकारी आदित्य शंकर ने बताया कि एसडीओ हथुआ के द्वारा हमें सूचना मिली कि कटेया मे पीडीएस के कालाबाजारी का चावल दशरथ साह के यहाँ उतारा गया है।जाकर जांच करें तब एक टिम बनाकर हम लोगों ने छापेमारी की जिसमें भारी मात्रा मे कालाबाजारी का चावल पकड़ा गया है।इस सम्बन्ध मे आगे वरीय पदाधिकारीयों को सूचना दे दी गई है।

कटेया थानाध्यक्ष सुमन कुमार मिश्र ने बताया कि इस सम्बन्ध मे एमओ के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज कर कानूनी कार्यवाही की जा रही है।अभियुक्त दसरथ साह को त्वरित गिरफ्तार कर पूछताछ के बाद जेल भेज दिया गया है और आवाश्यक जांच पड़ताल की जा रही है।इस मामले मे अभी कई बड़े खुलासे हो सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!