गोपालगंज: महापर्व छठ पूजा में घर आये प्रवासी मजदूरों के लिए चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

गोपालगंज: कोरोना संक्रमण से सुरक्षा प्रदान करने के लिए टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में महापर्व छठ पूजा भी काफी नजदीक है। ऐसे में काफी संख्या में दूसरे राज्यों में मजदूरी करने वाले प्रवासी मजदूर अपने-अपने घर लौटे हैं। त्यौहारों के रंग फीका नहीं पड़े इसके लिए विभाग प्रतिबद्ध है। इसी कड़ी में रविवार को जिले में टीकाकरण महा-अभियान चलाया जायेगा। इस दौरान दूसरे राज्यों से आने वाले प्रवासियों मजदूरों के टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जायेगा। इसके साथ हीं सेकेंड डोज से वंचित लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जायेगा। सर्वे के आधार पर पहचान किये लाभार्थियों की संख्या के आधार पर गांव स्तर पर टीकाकरण केंद्र बनाया जायेगा।

ड्यू लिस्ट के आधार पर होगा टीकाकरण: डीपीएम धीरज कुमार ने कहा कि उपलब्ध ड्यूलिस्ट के अनुसार सभी प्रखंडों में प्रथम एवं दूसरे डोज से वंचित व्यक्तियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने का निर्देश दिया गया है। इस हेतु सभी आंगनबाड़ी सेविका एवं आशा कार्यकर्ताओं को निर्देशित किया गया है कि ड्यू लिस्ट के अनुसार अपने- अपने प्रखंडों के ड्यू लिस्ट के अनुसार प्रथम एवं दूसरे डोज से वंचित लोगों को जागरूक करते हुए टीकाकरण हेतु उन्हें संबंधित केंद्र पर लाना सुनिश्चित किया जाएगा। इनके द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में सघन जागरूकता अभियान भी चलाना है।

वैक्सीन डिलेवरी करने वाले व चालक को मिलेगा लंच के लिए रुपये: डीआईओ डॉ. शक्ति कुमार सिंह ने बताया कि 7 नवंबर को आयोजित टीकाकरण महा-अभियान के दौरान टीकाकर्मियों, स्वास्थ्यकर्मियों, वाहन चालकों, कोल्ड चेन हैंडलर, वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूटर को 150 रुपये की दर से लंच पैकेट की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इस संबंध में राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने पत्र जारी कर सिविल सर्जन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है।

सुरक्षित पर्व त्यौहार मनाने के लिए कराएं टीकाकरण: पर्व त्यौहारों के मौसम में कोरोना की तीसरी लहर के फैलने की संभावना जताई जा रही है। क्योंकि बाहरी व्यक्तियों ने जिन्होंने अभी भी कोविड की डोज़ नहीं ली है, वैसे लोग जो कोविड जाँच बिना कराए घर चले जा रहे हैं , ऐसे लोगों से कोविड फैलने का खतरा बरकरार है। ऐसे लोगों से हम सभी स्वास्थ्य कर्मी अपील करते हैं कि बाहर से आते ही वे लोग अपने नजदीकी बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर कोविड जाँच व टीकाकरण जरूर कराएं। कोरोना वैरियंट से बचने व सुरक्षित पर्व त्यौहार का आनंद लेने लिए कोविड का टीकाकरण बेहद आवश्यक है। जिले में आसानी से दोनों ही प्रकार का टीका उपलब्ध है। टीकों में किसी प्रकार का फर्क न करें। बिना डरे कोविड 19 का दोनों टीका लें व आनेवाले कोरोना वैरियंट से खुद के साथ परिवार समाज को सुरक्षित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!