गोपालगंज

गोपालगंज: नोडल पदाधिकारी ने पंचायत निर्वाचन के लिए संचालित प्रशिक्षण कार्य का किया निरीक्षण

गोपालगंज ज़िला पदाधिकारी डॉ नवल किशोर चौधरी के निर्देशानुसार प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी राहुल सिन्हा ने आज पंचायत आम निर्वाचन के लिए एम एम उर्दू विद्यालय गोपालगंज, मुखीराम उच्च विद्यालय थावे व डीएवी उच्च विद्यालय गोपालगंज में संचालित द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशिक्षण स्थल पर स्थापित मॉडल मतदान केन्द्र का भी मुआइना किया और स्थापित सभी सेटअप को बारीकी से देखा एवं कुछ बिंदुओं पर पृच्छा भी किया।

नोडल पदाधिकारी महोदय प्रशिक्षण कार्य का कक्षा वार भ्रमण कर प्रशिक्षक तथा प्रशिक्षनार्थियों से निर्वाचन संचालन प्रक्रिया, ई0वी0एम का हैंड्स ऑन हैंडलिंग, पीठासीन पदाधिकारी, पी-01, पी-02, पी-03A, B, C के कर्तव्य आदि पर सवाल-जवाब किया। प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थियों के जवाब से संतुष्ट हुए। गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण देने हेतु निदेश दिये। प्रशिक्षण स्थल पर उपलब्ध बुनियादी सुविधाओं यथा पेयजल की सुविधा, साफ सफाई आदि का भी निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

नोडल पदाधिकारी ने स्पष्ट निर्देश दिया कि मतदान पदाधिकारियों एवम कर्मियों को इस प्रकार प्रशिक्षित करें कि गोपालगंज ज़िला अंतर्गत किसी भी चरण में पुनर्मतदान की नौबत ना आने पाए। हालांकि उक्त निदेश का असर प्रथम दिन के प्रशिक्षण दिवस से ही दिखाई दे रहा है। सभी मास्टर ट्रेनर पूरी सतर्कता के साथ अपने-अपने कर्तव्यों का अनुपालन किया। प्रशिक्षणार्थी भी ससमय प्रशिक्षण स्थल पर पहुंचे।

तीनों प्रशिक्षण स्थल पर मतदान केन्द्र का मॉडेल प्रदर्शित किया गया है । जिसके माध्यम से मतदान दल के कर्मियों को मतदान केंद्र पर की जाने बाली व्यवस्थाओं से अवगत कराया जा रहा है। इस मॉडेल मतदान केन्द्र के प्रतिस्थापन से वैसे मतदान कर्मी जो पहली बार निर्वाचन कार्य मे नियुक्त किये गए हैं उन्हें विशेष लाभ मिलेगा।

नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी पदाधिकारियों/कर्मियों को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त करने का आह्वान किया है तथा उन्हें लब्धित प्रशिक्षण के लिए अग्रिम शुभकामना ज्ञापित किया है। नोडल पदाधिकारी के निरीक्षण के समय ज़िला समन्वयक रंजय बैठा विनय श्रीवास्तव, अम्बुज कुमार, साहेब यादव, एजाजुल हक, अनवर हुसैन, शशि रंजन इत्यादि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!