गोपालगंज

गोपालगंज: जेल में कैदियों को भी दी जायेगी अल्बेंडाजोल तथा डीईसी की दवा, जारी हुआ आदेश

गोपालगंज में 20 सितंबर से मास ड्रग एडमिन्स्ट्रिेशन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है. इस कार्यक्रम के तहत जेल के बंदियों सहित जेल में कार्यरत पदाधिकारी व कर्मचारियों को अल्बेंडाजोल तथा डीईसी की गोलियां दी जायेंगी. इस संबंध में गृह विभाग के कारा एवं सुधार सेवाओं के महानिरीक्षक मि​थिलेश मिश्र ने सभी केंद्रीय कारा, मंडल कारा तथा बक्सर के उपकारा के काराधीक्षकों को पत्र लिखकर आवश्यक निर्देश दिया है.

जेल में बंद कैदियों को भी कराना है दवा का सेवन: पत्र के माध्यम से भेजे गये निर्देश में कहा गया है कि सर्वजन दवा कार्यक्रम के तहत अल्बेंडाजोल तथा डीईसी दवा का सेवन कराया जा रहा है. पत्र में अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी अथवा जिला वेक्टर बॉर्न ​डिजीज नियंत्रण पदाधिकारी डीईसी एवं अल्बेंडाजोल की दवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करने की बात कही गयी है. साथ ही आदेश का अनुपालन करते हुए समेकित एवं विस्तृत प्रतिवेदन मुख्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए गए हैं।

अधिकारियों को खिलानी है दवा: पत्र में जानकारी दी गयी है कि सर्वजन दवा सेवन कार्यक्रम फाइलेरिया से बचाव के लिए चलाया जा रहा है. फाइलेरिया परजीवी से होने वाली मुख्य बीमारियां हाथी पांव एवं हाइड्रोसील है. जिसमें हाथीपाँव का कोई इलाज नहीं है. लेकिन साल में एक बार फाइलेरिया से बचाव की दवा खा लेने से इस बीमारी से बचा जा सकता है. इसके तहत राज्य की काराओं में मौजूद बंदियों तथा जेल में कार्यरत पदाधिकारी तथा कर्मचारियों एवं उनके परिवार के सदस्यों को दवा खिलाना जरूरी है ताकि उनको इस गंभीर बीमारी से बचाया जा सके. इस कार्यक्रम में गर्भवती महिला, 2 वर्ष के कम उम्र के बच्चों तथा गंभीर रूप से बीमार व्यक्तियों को छोड़ कर सभी को दवा दी जानी है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाये जा रहे सर्वजन दवा सेवन का कार्य में प्रोजेक्ट कंसर्न इंटरनेशनल, केयर इंडिया तथा अन्य सहयोगी संस्थाएं शामिल हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!