गोपालगंज

गोपालगंज: गंडक के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी, निचले इलाके में बसे सैकड़ो ग्रामीणों का शुरू हुआ पलायन

गोपालगंज: लगातार कई दिनों की बारिश की वजह से गंडक के जलस्तर में मामूली बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इस बढ़ोतरी ने गोपालगंज सदर अनुमंडल के दियारा इलाकों में ग्रामीणों की परेशानी बढ़ा दी है। पानी बढ़ने के साथ ही सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण अब अपना घर बार छोड़कर दूसरे जगहों पर पलायन करने लगे हैं

यह तस्वीर सदर प्रखंड के खाप मकसूदपुर और जगरी टोला गांव की है। इन गांव के निचले इलाके के लोग अपने घरों को छोड़कर अपने रिश्तेदारों के यहां या किसी ऊंचे सुरक्षित स्थान की ओर लगातार प्लान कर रहे हैं। यहाँ देखा गया की ट्रैक्टर और जीप पर सामान लदा हुआ है। जीप और ट्रैक्टर या दूसरे साधन से लोग अपने सामान को समेट कर अपने घर वालों को लेकर कहीं और जा रहे हैं।

मकसूदपुर गांव के वीर बहादुर चौधरी के मुताबिक गंडक का जलस्तर बढ़ रहा है। जिसकी वजह से वह अपने घर को छोड़कर, कीमती सामानों को लेकर अपने रिश्तेदारों के यहां जा रहे हैं। मॉनसून आने में भले ही अभी कुछ दिन देर हो लेकिन साइक्लोन यास और ताऊते की वजह से बारिश के बाद गंडक का जलस्तर बढ़ा है।

जगरिटोला गांव के किसान संजय कुमार के मुताबिक वे अपने परिवार के सभी सदस्यों को अपने रिश्तेदारों के पास लेकर जा रहे हैं। उनकी तरह सैकड़ों लोग इस गांव से पलायन कर चुके हैं। दिन-रात लोग ट्रैक्टर से और अन्य संसाधनों से अपना समान ढो रहे हैं।

बता दें कि गोपालगंज सदर प्रखंड का यह इलाका गंडक के निचले क्षेत्रों में आता है। जिससे गंडक के पानी के बढ़ते ही गांव में पानी आ जाता है। जिसकी वजह से इस इलाके के लोग चारों तरफ पानी से गिर जाते हैं। हर साल इन्हें बाढ़ की त्रासदी और कटाव के दंश झेलना पड़ता है।
इस बार भी वे मानसून के आने से पहले ही पलायन करना शुरू कर दिए हैं।

जिला प्रशासन के द्वारा भी लोगों से अपील की गई है कि वे बाढ़ संभावित इलाकों को छोड़कर ऊंचे स्थान पर चले आएं। ताकि जानमाल के नुकसान को कम किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!