गोपालगंज

गोपालगंज: स्वास्थ्य सुविधा का हाल बदहाल, बेकार पड़ा हथुआ के मटिहानी माधो का स्वास्थ्य उपकेंद्र

गोपालगंज में स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर करने के लिए रोज नए कार्य किये जा रहे है। और इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर ठोस कदम भी उठाए जा रहे हैं। बावजूद इसके कुछ स्वास्थ्य कर्मियों की वजह से जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था सुचारू रूप से बहाल नहीं हो पा रही है। मामला हथुआ अनुमंडल के मटिहानी माधो स्वास्थ्य उपकेंद्र का है। जहां पर वर्षों पूर्व हेल्थ एंड वैलनेस केयर सेंटर खोला गया था।

गोपालगंज के हथुआ प्रखंड के दूरदराज के इलाकों में लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मिल सके। इसके लिए यह स्वास्थ्य उपकेंद्र खोला गया था। लेकिन इस स्वास्थ्य उपकेंद्र में कभी-कभी ही स्वास्थ्य कर्मी या डॉक्टर पहुंचते हैं। जिसकी वजह से यहां पर अक्सर ताला लगा रहता है। कोरोना काल में जब बीमार मरीजों को इलाज के लिए अस्पताल की जरूरत पड़ती है। तब इस इलाके के लोगों को इस स्वास्थ्य उपकेंद्र में मायूसी ही मिलती है। और उन्हें इलाज के लिए हथुआ जाना पड़ता है।

स्थानीय ग्रामीणों के मुताबिक यहां पर पिछले कई माह से चिकित्सक और स्टाफ नहीं आ रहे हैं। और ना ही इस स्वास्थ्य उपकेंद्र का कोई देखभाल किया जाता है। जिसकी वजह से यहां पर साफ देखा जा सकता है कि कैसे इस उपकेंद्र के आसपास में झाड़ियां निकल आए हैं। यहां बरसात के मौसम में जहरीले सांप बिछु का भी खतरा बना रहता है। ग्रामीणों के मुताबिक यहां 4 वर्ष पूर्व स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाए गए थे। जिसका लाभ इस इलाके के आम लोगों को नहीं मिल पा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!