बिहार

बिहार सरकार जल्द ही 93 हजार शिक्षकों की भर्ती करेगी – अशोक चौधरी

टेट पास छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी नीतीश सरकार देने जा रही है. बिहार के शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा है कि पंचायत चुनाव के बाद सरकार खाली पड़े 93 हजार शिक्षकों के पदों के लिए नियोजन शिविर का आयोजन कर भर्ती करेगी. पदों पर भर्ती दिसंबर 2011- जनवरी 2012 में आयोजित टेट के रिजल्ट के आधार पर शिक्षक नियोजन कैंप का आयोजन किया जाएगा.

यह भी साफ़ किया गया है कि पूर्व में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा के आधार पर भर्ती के लिए यह आखिरी कैंप होगा और इसके जरिए राज्य के रिक्त शिक्षकों के 93 हजार पदों को भरने का प्रयास किया जाएगा. कैंप में जितने भी छात्रों का चयन होता है, उसके बाद उन्हें कोई और मौका नहीं मिलेगा. उन्हें दोबारा चयन प्रक्रिया में जाना पड़ेगा.

शिक्षा मंत्री डॉ अशोक चौधरी ने कहा कि जून के पहले सप्ताह तक चुनाव के रिजल्ट के बाद इस प्रकिया को शुरू की जाएगी. इसके बाद खाली पदों को भरने के लिए पंचायत,प्रखंड, जिला परिषद और नगर नियोजन इकाइयों के आधार पर नियोजन कैंप का आयोजन किया जाएगा. गौरतलब है कि वर्ष 2011-12 में बिहार बोर्ड की ओर से आयोजित कराई गई शिक्षक पात्रता परीक्षा में करीब 25 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. इसमें से 1.47 लाख अभ्यर्थीयों को सफल घोषित किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!