गोपालगंज

गोपालगंज: शिवमय हुआ पुरा शहर, हरहर महादेव के उदघोष के साथ निकाली गई भव्य शिव बारात

गोपालगंज में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी शहर के महाशिवरात्रि के पावन बेला पर भगवान महादेव की भव्य बारात निकाली गई। इस बारात में शिवभक्तों द्वारा हर हर महादेव के उदघोष लगाकर पूरे शहर में झांकी निकाली गई भगवान शंकर के प्रतिरूप निकली झांकी लोगो को मन मोह रही थी।

दरअसल गुरुवार को एक ओर जहां मंदिरों में पूजा अर्चना का दौर चलता रहा। वहीं दूसरी तरफ नगर के पुलिस लाइन स्थित भगवान शंकर की मंदिर से भव्य शिव बारात निकाली गयी। गाजे बाजे और हाथी घोड़े तथा ऊंट के साथ निकली भगवान शिव की बारात को देखने के लिए लोग उमड़ पड़े। बारात में शामिल भगवान शिव तथा उनके गणों की झांकी सभी के आकर्षण का केंद्र बनी रही। इस दौरान भगवान शिव के जयकारे भी लगते रहे।

महाशिवरात्रि पर शिव मंदिरों में पूजा अर्चना का दौर दोपहर बाद तक चलता रहा। विशाल रथ पर निकली शिव की बारात में शामिल बाराती पैदल ही चल रहे थे। बारात नगर के प्रमुख मार्गो से होकर गुजरी। बैंड बाजे तथा हाथी-घोड़े व ऊंट के साथ निकली इस शिव बारात में शामिल भक्त जय शिवशंकर के नारे भी लगाते रहे। ज्यों-ज्यों बारात आगे बढ़ती गयी, इसमें शामिल भक्तों की संख्या भी बढ़ती चली गयी।

पुलिस लाइन से निकली भगवान शिव की बारात पोस्टआफिस चौक, जंगलिया मोड़, अंबेडकर चौक, घोष मोड़, पुरानी चौक, थाना चौक व मौनिया चौक से होकर गुजरी। इस दौरान भगवान शिव के भक्ति गीतों की धुन पर बाराती झूमते रहे। भगवान शिव के जयकारे भी गूंजते रहे। सतर्कता के लिए शिव बारात के साथ पुलिस बल के जवान भी चलते रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!