गोपालगंज

गोपालगंज में अब 31 मार्च तक चलेगा आयुष्मान पखवाड़ा, शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने का प्रयास

गोपालगंज में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन-आरोग्य योजना के पात्र लाभार्थियों व परिवारों का शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 17 फरवरी से 3 मार्च तक आयुष्मान पखवाड़ा का आयोजन किया गया था। अब इस पखवाड़ा को 31 मार्च तक आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर बिहार स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी सह अपर सचिव, स्वास्थ्य कौशल किशार ने पत्र लिखकर डीएम और सिविल सर्जन को निर्देश दिया है। लक्ष्य को शत-प्रतिशत हासिल करने के लिए अब 31 मार्च तक पखवाड़ा का आयोजन किया जायेगा। इस दौरान कार्यपालक सहायकों के द्वारा पंचायतों में पात्र लाभुकों का कार्ड बनाया जायेगा। आयुष्मान कार्डधारक देश के किसी भी निजी व सरकारी अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का नि:शुल्क इलाज करा सकते हैं । यह सुविधा उन अस्पतालों में मिलेगी जो इस योजना के तहत पंजीकृत हैं । आयुष्मान भारत योजना के तहत हड्डी, ऑर्थो, बर्न, नसबंदी, प्रसव, नवजात शिशु, इमरजेंसी रूम पैकेज, जानवर के काटने पर इलाज, शरीर के अंग के टूटने पर प्लास्टर, नवजात शिशु, जनरल सर्जरी, जनरल मेडिसिन आदि के मुफ़्त इलाज का प्रावधान है।

अब तक पखवाड़ा के दौरान 1866 लाभार्थियों का बना कार्ड: आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वय नीरज कुमार ने बताया कि 17 से 3 मार्च तक आयोजित पखवाड़ा के दौरान 8166 लाभुकों का कार्ड बनाया गया है। वहीं 4369 परिवारों को सत्यापित किया गया है। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का क्रियान्वयन पात्र लाभार्थियों को वर्ष में 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा प्रदान करने के लिए किया जा रहा है। योजना के संपूर्ण क्रियान्वयन के लिए लाभार्थियों को योजना से संबंधित गोल्डन कार्ड निर्माण कर उपलब्ध कराया जा रहा है।

2011 के जाति जनगणना के सर्वे के अनुसार चयनित लाभार्थियों को मिलेगा लाभ: आयुष्मान भारत के प्रमंडलीय कार्यक्रम समन्वयक संजय कुमार यादव ने बताया कि सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना 2011 के आधार पर चिह्नित गरीब परिवारों को इस योजना का पात्र बनाया गया है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक कैशलेस इलाज करा सकते हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने एक वेबसाइट और हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। इसके जरिये लाभार्थी यह जान सकते हैं कि उनका नाम लिस्ट में शामिल है या नहीं। लिस्ट में नाम जांचने के लिए mera.pmjay.gov.in वेबसाइट देख सकते हैं या हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर जानकारी ली जा सकती है।

गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए लाभुकों को चाहिए ये कागजात : गोल्डेन कार्ड बनाने के लिए बीपीएल राशन कार्ड एवं प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र जरूरी है। इसके बिना गोल्डन कार्ड यानी आयुष्मान भारत कार्ड नहीं बन सकता है। बीपीएल कार्ड धारक प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना का पत्र ब्लॉक में कार्यरत आशा कार्यकर्ता से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!