गोपालगंज

गोपालगंज: बंद पड़े स्कूल को खोलने की कवायद शुरू, 8 फरवरी से खुलेंगे वर्ग 6 से 8 के सभी स्कूल

गोपालगंज: कोविड-19 को लेकर बंद पड़े विद्यालयों को खोलने की कवायद शुरू हो गई है। इस संदर्भ में 29 जनवरी को मुख्य सचिव के साथ हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि नियमों का पालन करते हुए वर्ग 6 से 8 तक के सभी निजी व सरकारी विद्यालयों को 8 फरवरी से खोलने का निर्णय लिया है। इस दौरान कक्षा में क्षमता से 50 प्रतिशत छात्रों की उपस्थिति पहले दिन और 50 प्रतिशत की उपस्थिति दूसरे दिन होगी। लेकिन शिक्षकों की उपस्थिति पूरी होगी। विद्यालय खुलने पर सभी सरकारी विद्यालयों में जीविका के माध्यम से हर छात्र-छात्राओं को दो मास्क दिया जाएगा। इसके साथ ही सभी शिक्षकों को विद्यालय आना अनिवार्य किया होगा।

वहीं 8 फरवरी से वर्ग 6 से 8 तक के कक्षा संचालन की अनुमति मिलने पर विद्यालय संचालकों में खुशी देखी जा रही है। कई विद्यालय संचालकों का कहना है कि प्राइमरी कक्षाओं के संचालन की भी अनुमति देनी चाहिए ताकि बच्चों को पढ़ाया जा सके।

जिला प्रशासन के द्वारा यह निर्देश भी दिया गया है कि विद्यालय खोलने से पहले विद्यालय की अच्छी तरह से साफ-सफाई करवानी है। डिजीटल थर्मामीटर, सैनिटाईजर, साबुन आदि की व्यवस्था रखनी है। अगर परिवहन व्यवस्था शुरू की जा रही है तो सैनिटाईजेशन की पूरी व्यवस्था करनी होगी। साथ ही कक्षा संचालन के लिए कक्षा में बैठने पर एक छात्र से दूसरे छात्र की दूरी 6 फीट की होनी चाहिए। इन सबों के लिए विद्यालय में उत्तरदायी टीम का गठन करना अनिवार्य है, ताकि इन नियमों का उल्लंघन होने पर इसके उत्तरदायी टीम के सदस्य होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!