गोपालगंज

गोपालगंज: कोरोना संकट के बीच फिर से पंचायत स्तर पर बनेंगे आयुष्मान भारत योजना के गोल्डन कार्ड

गोपालगंज: कोरोना काल में भी सरकार एवं स्वास्थ्य विभाग लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर पूरी तरह संकल्पित और कटिबद्ध है। इसी कड़ी में कोविड-19 के कारण बंद किए गए आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत गोल्डन कार्ड का कार्य फिर से शुरू करवाने का निर्णय लिया गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग के सचिव लोकेश कुमार ने पत्र लिखकर सभी डीएम और सीएस को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया है। कार्य में तेजी लाने एवं जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों का कार्ड बनाने को लेकर पंचायत स्तर पर कार्ड बनाए जाने की रणनीति अपनाई गई है। ताकि, हर व्यक्ति आसानी के साथ अपना कार्ड बनवा सकें। हर हाल में तेजी के साथ कार्ड बनाने के लिए हर आवश्यक पहल करने को कहा है। डीएम ने बताया कि जिले के सभी जगहों पर गोल्डन कार्ड बनाने का कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसके लिए आवश्यक तैयारियां की जा रही है और संबंधित पदाधिकारियों को शीघ्र कार्य शुरू कराने को लेकर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

110578 लोगों का बन चुका आयुष्मान कार्ड: डीपीएम धीरज कुमार ने बताया कि जिले में अब 110578 लोगों का आयुष्मान योजना के तहत गोल्डेन ई-कार्ड बन चुका है। जबकि जिले में 837513 लोगों को कार्ड बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

पंचायत स्तर पर तैनात कार्यपालक सहायक बनाएंगे गोल्डन कार्ड: सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह ने बताया कि गोल्डन कार्ड बनाने के कार्य में तेजी लाने को लेकर पंचायत स्तर पर तैनात कार्यपालक सहायक को कार्ड बनाने की जिम्मेदारी दी गयी है, जो अपने-अपने क्षेत्र के लोगों का सुविधाजनक तरीके से गोल्डन कार्ड बनाएंगे। ताकि, निर्धारित तिथि तक सभी संबंधित लोगों का कार्ड बनाने का लक्ष्य पूरा किया जा सके और उन्हें इसका लाभ मिल सके।

गोल्डन कार्ड के माध्यम से कोविड-19 का भी होगा मुफ्त इलाज: गौरतलब है कि गोल्डन कार्ड से कोविड-19 का भी समुचित रूप से मुफ्त इलाज होगा। शेष पूर्व की भांति सभी सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा। इसलिए एक भी लोग कार्ड बनवाने से वंचित नहीं रहें इसका कर्मियों द्वारा ख्याल रखा जाएगा। इसके लिए गांव में जागरूकता अभियान की तरह लोगों को कार्ड बनाने के लिए जागरूक किया जाएगा।

घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी आशा, सहयोग करेंगे जन प्रतिनिधि: इसके तहत स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ता अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी और कार्ड बनाने के लिए प्रेरित करेंगी। साथ ही, कार्ड बनने के बाद इलाज में होने वाले सरकारी मदद की भी जानकारी देंगी। गोल्डन कार्ड बनवाने से एक भी लोग वंचित नहीं रहे। इसके लिए पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि मुखिया, वार्ड सदस्य समेत अन्य जनप्रतिनिधि भी सहयोग करेंगे। साथ ही कार्ड बनाने को लेकर उन्हें जागरूक करेंगे।

कोविड-19 के सभी मानकों का रखा जाएगा ख्याल:  गोल्डन कार्ड बनाने के दौरान कर्मी कोविड-19 के सभी मानकों का ख्याल रखेंगे और उसका शत प्रतिशत पालन करेंगे। स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के सचिव द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि कर्मियों को मास्क व ग्लब्स का उपयोग, शारीरिक-दूरी का पालन, सैनिटाइजर का उपयोग समेत कोविड-19 से बचाव के लिए हर आवश्यक निर्देशों का पालन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!