गोपालगंज

गोपालगंज: वाल्मीकि नगर बराज के सभी 36 फाटक खोल दिए गए, साल का सबसे ज्यादा पानी छूटा

गोपालगंज: वाल्मीकि नगर बराज के सभी 36 फाटक जहा खोल दिए गए है. वही इस बराज से आज तडके सुबह 3 बजे इस साल का सबसे ज्यादा पानी छोड़ा गया. यहाँ सुबह 3 बजे 3 लाख 39 हजार 200 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है. यहाँ पानी का डिस्चार्ज गोपालगंज में अगले 12 घंटे से 24 घंटे में पहुचने की उम्मीद है. जिसको लेकर डीएम ने तटबंधो के अन्दर बसे लोगो को आगाह किया है. उन्हें तटबंधो पर सुरक्षित स्थानों पर चले आने की सलाह दी जा रही है.

इसके साथ गोपालगंज में कई जगहों पर तटबंधो में मामूली रिसाव शुरू हो गया है. रेनकट और रैट होल की वजह से जिले में करीब 5 से 6 जगहों पर रिसाव हो रहा है. जिसको बालू भरे बोरे से रिसाव रोकने की कवायद की जा रही है.

कल शाम बरौली के सिकटीया में सारण बाँध में रिसाव शुरू हो गया था. जिसको लेकर मौके पर डीएम और एसपी के साथ जदयू के पूर्व विधायक व प्रदेश महासचिव मंजीत सिंह पहुचे. यहाँ डीएम ने रिसाव स्थल का जायजा लिया और अधिकारिओ को जगह जगह हो रहे रिसाव को बंद करने के निर्देश दिए.

डीएम अरशद अजीज ने कहा जिले में सारण बांध और रिंग बाँध में करीब 5 से 6 जगहों पर पानी का रिसाव शुरू हो गया है. गंडक के बढ़ते जलस्तर की वजह से लगातार दबाव बढ़ रहा है. लेकिन यह कोई घबराने की बात नहीं है. यह आम बात है. यहाँ रेन कट और रैट होल की वजह से रिसाव शुरू हो जाता है. जल संसाधन विभाग की टीम रिसाव के आसपास 50 मीटर तक जिओ बैग से इसे रोकने का प्रयास करा रहे है. बहरहाल जिले के सभी बाँध सुरक्षित है.

बता दे की बीते वर्ष 2016 में बरौली के इसी सिकटीया में रिसाव शुरू होने के बाद बांध टूट गया था. जिसकी वजह से गोपालगंज के अलावा सीवान और छपरा जिले के कई गाँव बाढ़ से प्रभावित हुए थे. इस बार लगातार बारिश और गंडक के बढ़ते जलस्तर ने चिंता बढ़ा दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!