जरूरी खबर: मई में देश के अलग-अलग क्षेत्रों में 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखियें छुट्टियों की लिस्ट

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के उदेश्य से देशभर में 3 मई तक लॅाकडाउन लागू हैं। इस दौरान ऐसे तो बैंक खुल रहे हैं लेकिन फिर बहुत लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं। जिसके कारण बहुत लोगों का बैंक का काम अधुरा है ऐसी परिस्थिति में अगर लॅाक़डाउन खुलता हैं तो लोग बैंक जरुर जाएगें। जो लोग मई महीनें में बैंक का काम करने का सोच रहे हैं उसके लिए आवश्यक खबर यह हैं कि मई महीनें में बैंकों में 13 दिन की छुट्टिया हैं। जिसमें ईद , बुद्धपूर्णिमा समेंत कई अन्य छुट्टिया भी शामिल हैं। बता दे कि इन 13 दिन की छुट्टियों में अलग- अलग राज्यों में होने वाली छुट्टियां भी शामिल हैं। मई महीनें में 13 दिन की इस छुट्टियों में लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं। आईये आपको बताते हैं कि मई महीनें में किस-किस दिन बैंक बंद रहेगें?

मई महीनें के पहले दिन यानि 1 मई को अन्तराष्ट्रीय मजदुर दिवस है,इस दिन सभी बैंकों में अवकास हैं।वहीं 3 मई को रविवार हैं ,इसलिए 3 मई को बैंक बंद रहेगा।

7 मई को बुद्धपूर्णिमा हैं जिसके कारण पटना,गुवाहटी ,चेन्नई ,कोलकाता ,हैदराबाद समेत कई शहरों में बुद्धपूर्णिमा की छुट्टी हैं।वहीं 8 मई को कोलकाता में रविद्रनाथ टैगोर की जयंती हैं।बता दे कि 9 मई के दुसरा शनिवार हैं जिसके कारण 9 मई को सभी बैक बंद रहेगा एंव 10 मई को रविवार हैं इसलिए 10 मई को भी बैंक बंद हैं।

फिर अगले रविवार यानि 17 मई को बैंक में छुट्टी रहेगा।बता दे कि 21 मई को जम्मु में शब-ए- कादरी की छुट्टी हैं।वहीं 23 मई को चौथा शनिवार हैं जिसके कारण इस दिन भी सभी बैंक बंद रहेगा और दिन यानि 24 मई को रविवार की छुट्टी हैं।फिर अगले दिन यानि 25 मई को रमजान की छुट्टी हैं एंव 31 मई को रविवार की छुट्टी हैं।

बता दे कि कोरोना वायरस की महामारी के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को देश भर में 21 दिनों की लॅाकडाउन की घोषणा की वहीं कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या में बढोतरी देखते हुए लॅाकडाउन को 3 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected By Awaaz Times !!