गोपालगंज

गोपालगंज: सेंटर फॉर इनोवेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी के तत्वावधान में सेमिनार का हुआ आयोजन

गोपालगंज के बरौली नगर स्थित बीबीसी विद्यालय में सेंटर फॉर इनोवेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी के तत्वावधान में ऑनलाइन सेमिनार का भव्य आयोजन किया गया। इस सेमिनार का शुभ उद्घाटन प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष फैज़ अहमद व एसोसिएशन की जिला सचिव डाँ एलोरा नंदी ने संयुक्त रूप से दिप प्रज्ज्वलित कर के किया।

ऑनलाइन सेमिनार के प्रथम सत्र में नासा साइंटिस्ट मि. जी. सालाज़र ने बच्चों को स्पेस साइंस तथा रॉकेट्री की विधिवत जानकारी दी। नासा के वैज्ञानिक के मार्गदर्शन के बाद सिंगापुर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स के इंद्रजीत घोष ने बच्चों को विभिन्न तकनीकियों के विषय मे गहन जानकारी दी। द्वितीय सत्र में इसरो के साइंटिस्ट मि. सुन्दरमूर्ति ने बच्चों को सॅटॅलाइट साइंस की जानकारी दी। इस अवसर पर सेंटर फॉर इन्नोवेशन रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी के संस्थापक तथा डायरेक्टर ने छात्र-छात्राओं में वैज्ञानिक समझ व जिज्ञाषा में वृद्धि के लिए तथा क्रिएटिविटी को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से सेटेलाइट मेकिंग, सिविल सेवाओं के तैयारी करने तथा रणनीति व तकनीकी को साझा किया। अंग्रेजी भासा विज्ञान तथा पर्सनालिटी डेवेलपमेंट के एक्सपर्ट श्री दीपक कुमार ने बच्चों को पर्सनालिटी डेवलपमेंट के गुड़ बताये। सेमिनार में बच्चों ने नासा और इसरो के साइंटिस्ट से जम कर प्रश्न पूछे।

इस अवसर पर प्राइवेट स्कूल्स एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष सह विद्यालय के निदेशक फैज़ अहमद ने कहा कि गोपालगंज जिले को शिक्षा के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। फैज़ अहमद ने मुख्य अतिथि डॉ एल्लोरा नंदी को अंग वस्त्र से सम्मानित किया।

मौके पर प्रो विनोद सिंह, डॉ मदन कुमार, भूपेंद्र प्रसाद, राजू प्रसाद, निरमा दूबे अंजुम शमरीन आदि शिक्षक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected By Awaaz Times !!